सुभाष चन्द्र बोस इंटर कालेज में हुआ किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन

सुभाष चन्द्र बोस इंटर कालेज में हुआ किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन

बंडा/शाहजहांपुर -

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सुभाष चन्द्र बोस इंटर कालेज देवकली में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया गया।मंच का संचालन विद्यालय प्रबंधक डॉ० संजय अवस्थी ने किया।इस दौरान उन्होंने सभी को फिटनेस प्रतिज्ञा दिलाई।
       सुभाष चंद्र बोस इंटर कॉलेज में आयोजित किशोर स्वास्थ्य मंच को सम्बोधित करते हुए डॉ० संदीप शुक्ला ने बताया कि सरकार द्वारा किशोर किशोरियों को स्वास्थ्य एवं युवा अवस्था में होने वाले बदलावों सहित तमाम समस्याओं के निराकरण के लिए किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया गया है।

उन्होंने किशोर किशोरियों को स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी दी। डीएच विवेक वर्मा ने दन्त स्वास्थ्य, धूम्रपान,तम्बाबू से बचाव उनसे होने वाली गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया।

काउंसलर अनुराग गुप्ता ने किशोर किशोरियों को शारीरिक बदलाव के साथ होने वाले परिवर्तन व उनसे निपटने के टिप्स दिए।पीएमडब्लू राजीव शुक्ला ने कुष्ठ रोग की पहचान,बचाव व इलाज से सम्बंधित जानकारी दी।एआरओ हरिवंश पाण्डे ने टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी रोग नियंत्रण पर जानकारी साझा की।स्टाफ नर्स सुखजीत कौर व इंद्रजीत कौर ने किशोरी पोषण,सीनेटरी नैपकीन,हाइजिन के बारे में विस्तृत चर्चा की। एएनएम पूजा कश्यप, मोनिका दर्शाया बच्चों का टीकाकरण किया गया। आंगनवाड़ी विभाग द्वारा पोषण से सम्बंधित विशाल स्टाल लगाया गया।

कार्यक्रम के दौरान आयोजित मेंहदी, रंगोली प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए फिट इंडिया मूमेंट के तहत सभी ने फिटनेस प्रतिज्ञा ली। बच्चों ने समाज को नशामुक्त करने का भी संकल्प लिया। डॉ० संजय अवस्थी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में आप्टोमेट्रिस्ट जैनेन्द्र कुमार,एलए मोती लाल सहित विद्यालय की प्रधानाचार्या, शिक्षक, शिक्षिकाओं सहित सैकड़ों किशोर किशोरी मौजूद रहे।

Comments