आईटीआई प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी को लेकर समाहरणालय सभागार में सम्पन्न हुई बैठक

आईटीआई प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी को लेकर समाहरणालय सभागार में सम्पन्न हुई बैठक

शेखपुरा:

औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा 2019 के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण एवं परीक्षा कार्य सफल आयोजन हेतु  हरिशंकर राम अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शेखपुरा के अध्यक्षता में एक समीक्षात्मक बैठक हुई । यह प्रतियोगिता परीक्षा 28 अप्रैल 2019 को 11ः00 बजे पूर्वाहन से 1ः15 अपराह्न तक होगी ।इसके लिए जिला में 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 5000 से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित होगे ।

परीक्षा को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए दंडाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षकों को विशेष निर्देश दिए गए।इसके लिए जिला में कुल 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं- जिसमें रामाधीन कॉलेज, संजय गांधी स्मारक महिला कॉलेज ,डीएम हाई स्कूल ,प्लस टू हाई स्कूल बरबीघा इस्लामिया उच्च विद्यालय शेखपुरा भगवतीचरण आदर्श हाई स्कूल हाई स्कूल बरबीघा मुरलीधर मुरारका बालिका उच्च विद्यालय शेखपुरा एवं जवाहर नवोदय विद्यालय को केंद्र बनाया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर निगरानी करने के लिए 5 स्तरीय।

दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है । सुपर जोनल दंडाधिकारी में अपर समाहर्ता एवं उप विकास आयुक्त की प्रतिनियुक्ति की हुई है। 03 उड़न दस्ता दंडाधिकारी में जिला जनसंपर्क अधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है।

विभिन्न केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी के रूप में 30 तथा सेंटर आब्जर्बर के लिए 30 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 7ः00 पूर्वाह्न में पहुंचना सुनिश्चित करें ।हरिशंकर राम अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण निवारण  पदाधिकारी ने प्रश्न पत्र की वितरण के संबंध में कई आवश्यक निर्देश दिए उन्होंने सभी केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि मूलभूत सुविधा सभी केंद्रों पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

सभी परीक्षा केंद्रों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम भी लगाने का निर्देश दिया गया है ।सुबह 8ः00 बजे से परीक्षार्थियों के लिए मेन गेट गेट खोल दिया जाएगा जो 10ः45 पूर्वाह्न तक खुला रहेगा ।11ः00 बजे पूर्वाहन के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी ।

कोई भी परीक्षार्थी अपने साथ मोबाइल कैलकुलेटर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि लेकर केन्द्र पर नहीं आएंगे। केवल प्रवेश पत्र एवं अपना एक पहचान पत्र लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के पूर्व मुख्य गेट पर उनकी गहन तलाशी ली जाएगी। सभी केंद्रों पर मुन्ना भाई को पकड़ने के लिए विशेष दण्डाधिकारी के पदनियुक्ति की गई है।

सभी दण्डाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केंद्र पर उपस्थित प्रवेश पत्र के फोटो से सभी परीक्षार्थियों का मिलान कर लेंगे यदि मिलान नहीं होता है तो कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे और दूसरे के बदले बैठने वाले मुन्ना भाइयों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अपर समाहर्ता ने बताया कि सभी केंद्र अधीक्षक ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे। 

कोई भी दण्डाधिकारी एवं वीक्षक अपना मोबाइल लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं करेंगे। मोबाइल पाए जाने पर मोबाइल को सीज कर विधि सम्मत करवाई कि जाएगी ।उप विकास आयुक्त ने बताया कि आयोग के द्वारा दिए गए निर्देशों का पूर्ण रुप से पालन करना सुनिश्चित करेंगे। सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता ने कहा कि दंडाधिकारी एवं केंद्र अधीक्षक एवं अपने अपने उत्तरदायित्व को समझेंगे और शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से परीक्षा संचालन करने में अपनी महत्वपूर्ण भुमिका निभायेंगं।

सभी केन्द्रों पर जैम्वर लगाई गयी है एवं विडियोग्राफी कराई जायेगी। सभी परीक्षार्थियों का वाॅयोमेट्रिक हस्ताक्षर लिया जायेगा।आज कि बैठक में ओ0 एस0 डी0, वरीय कोषगार पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी डी आर डी ए निदेशक के साथ साथ सभी दण्डाधिकारी उपस्थित थे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments