ऐम कॉलेज के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण

ऐम कॉलेज के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण

ऐम कॉलेज के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण।

व्यक्तित्व विकास के लिए पिकनिक जरूरी : सचिव एम०एस० फरीदी

संवाददाता -नरेश गुप्ता

सिधौली  तहसील

क्षेत्र के ऐम कॉलेज छात्रों ने किया लखनऊ प्राणी उद्यान का शैक्षिक भ्रमण इस मौके पर कालेज सचिव एम एस फरीदी ने कहा चिड़ियाघर की सैर से बच्चों ने मनोरंजन के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास क्षमता बढ़ती है अध्ययन कला तथा शिल्प के लिए बहुत लाभदायक  हैं। बच्चों की काल्पनिक शक्ति का विकास होता है। जानवरों की कलात्मक रचना भी कर सकते हैं।

  तारिक सिद्दीकी ने कहा शैक्षिक भ्रमण के माध्यम  से छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है, जिससे वे भारत की विभिन्नताओं जैसे – इतिहास , विज्ञान  शिष्टाचार और प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से जान सकते है इसके अतिरिक्त छात्रों में समूह में रहने की प्रवृति , नायक बनने की क्षमता तथा आत्मविश्वास एवं भाई चारे की भावना प्रबल होती है.बच्चे द्वारा स्कूल में बिताए गए समय में  सबसे रोचक गतिविधियों में से एक होता है भ्रमण। 


     शिक्षक चन्र्दशेखर प्रजापति ने  कहा शैक्षिक भ्रमण उद्देश्य मुख्य तौर से बच्चों की रुचि और आनन्द को बनाए रखने के लिए किया गया ।  बच्चों ने स्वत:स्फूर्त तरीके से सफल यात्रा के विभिन्न पहलुओं की याद ताजा करने, उन पर चर्चा करने, उन्हें ड्रामाई अन्दाज में प्रस्तुत करने को तैयार रहते हैं। इसलिए सैर के बाद का कार्य उन्हें खुश करने वाले स्वाभाविक ढंग से विकसित होना चाहिए। इस मौके पर रेखा गुप्ता शशि सिंह शाहनूर जेबा रुबीना आदि तमाम छात्र छात्राएं उपस्थित रहे

Comments