सिवानी ब्लॉक में ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं मिलने से नाराज किसानों ने दिया धरना, 1700 किसानों में से 70 को ही मिले।

सिवानी ब्लॉक में ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं मिलने से नाराज किसानों ने दिया धरना, 1700 किसानों में से 70 को ही मिले।

सिवानी मंडी ( सुरेन्द्र गिल )

अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से बिजली बोर्ड कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन किया गया। किसानों का आरोप है कि दक्षिण हरियाणा विद्युत वितरण निगम की तरफ से 1700 में से मात्र 70 ही किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन दिए गए।

अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले और तहसील प्रधान रामकिशन भाकर की अध्यक्षता में आयोजित इस धरने पर किसानों ने एसडीओ भूपसिंह को ज्ञापन भी सौंपा और 10 नवंबर तक का अल्टीमेटम देते हुए 11 नवंबर से अनिश्चितकालीन धरने की चेतावनी दी। किसान सभा के राज्य सचिव दयानंद पूनिया ने बताया कि स्थानीय निगम कार्यालय में विभिन्न गांवों से 1700 किसानों ने एक साल पहले 30-30 हजार रुपये भरकर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया था।

दो माह पहले किसानों को डिमांड नोटिस भेजकर मोटर की खरीद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बोला गया था लेकिन यह प्रक्रिया मात्र दो दिनों बाद ही बंद कर दी गई। इस दौरान 70 किसान ऑनलाइन आवेदन कर पाए और शेष किसान निगम प्रशासन की लापरवाही और सरकार की किसान विरोधी सोच की वजह से आवेदन नहीं कर पाए और 1630 किसानों को जानबूझ कर कनेक्शन से वंचित कर दिया गया। किसानों ने इसे लेकर कई बार अधिकारियों से मिलकर किसानों को कनेक्शन देने की मांग की लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

अंत में किसानों को निगम प्रशासन व सरकार के खिलाफ धरने पर बैठना पड़ा। 

 

Comments