हरियाणा मे आज और कल बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत, किसान तीन दिन तक न करें बिजाई।

हरियाणा मे आज और कल बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत, किसान तीन दिन तक न करें बिजाई।

सिवानी मण्डी 

 पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते दो दिनों से जिले में रुक-रुककर बारिश हो रही है। बुधवार की अलसुबह साढ़े 4 बजे बादल छाने के साथ ही जिले में झमाझम हुई

तो वहीं बुधवार की रात को भी तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। पानी भरने के कारण अनाज मंडी में खुले में रखी सरसों की फसल भीग कर खराब हो गई।

अब तक मौसम विभाग के अनुसार कुल 13.7 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश तापमान में कमी के कारण लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है। बुधवार को तापमान मंगलवार की अपेक्षा तीन डिग्री और गिर गया और यह 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। मंगलवार को यह 37.5 डिग्री सेल्सियस था।

वहीं, बुधवार को न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा। गुरुवार को तापमान में हल्‍की बढ़ोतरी हुई मगर गर्मी से राहत मिली है। वहीं आज और कल बारिश के आसार बने रहेंगे, ऐसे में गर्मी और कम होगी।

कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष ने कहा की किसान तीन दिन न करें बिजाई 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार 17 मई तक कहीं कहीं हवाओं के साथ हल्की बारिश होने और इसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार तीन दिन तक किसान नरमा-कपास की बिजाई रोक लें और नमी संचित करें।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments