हेल्थ एण्ड वेलनेश के स्थापना को लेकर की गई समीक्षा बैठक

 हेल्थ एण्ड वेलनेश के स्थापना को लेकर की गई समीक्षा बैठक

जमुई:

शहर के समाहरणालय स्थित एनआईसी कक्ष में शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हेल्थ एण्ड वेलनेश के स्थापना को लेकर समीक्षा किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार और राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डा. एके साही ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिले में चल रहे हेल्थ एण्ड वेलनेश कार्यक्रम की बारी-बारी से समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि जमुई जिला को इस कार्यक्रम में राज्य स्तर पर 8वां स्थान प्राप्त हुआ है। उनहाने उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिये।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुसार 46 के बजाय जिले में मात्र 14 हेल्थ एण्ड वेलनेश सेंटर ही खुला है। साथ ही उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से समुदाय में सर्वे का आंकड़ा एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करें। साथ ही कोई मरीज अगर मधुमेह या उच्च रक्त चाप के है तो उन्हें जांच कर मरीज का चिकित्सक की सलाह और मुफ्त दवा उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि हेल्थ एण्ड वेलनेश सेंटर पर एमबीबीएस चिकित्सक, डेंटिस्ट, आयुष चिकित्सक के माध्यम से सप्ताह में कम से कम एक बार ओपीडी, संस्थागत प्रसव, योगा प्रशिक्षण आदि करवाने का भी निर्देश दिया गया।

अधिकारियों ने यह भी निर्देश दिया कि हेल्थ एण्ड वेलनेश सेंटर जो बाकी बचे है सभी सेंटर को जल्द से जल्द खोलने का निर्देश दिया गया। मौके पर डीपीएम सुधांशु नारायण लाल, जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी मुकेश कुमार, शमीम अख्तर, जिला लेखा समन्वयक शशिभूषण पांडेय आदि मौजूद थे।

 

 

Comments