प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग ने राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के प्रगति की समीक्षा की

प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग ने राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के प्रगति की समीक्षा की

राष्ट्रीय राजमार्ग 56 के अवशेष कार्य दिसम्बर तक पूर्ण करें- प्रमुख सचिव

सुल्तानपुर-

 प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण ने जनपद सुलतानपुर, आजमगढ़ एवं प्रतापगढ़ में निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 56 सड़क परिवहन की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है, जिसका निर्माण समयबद्ध रूप से कराया जाना केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की प्राथमिकता में से है।

उन्होंने जनपद सुलतानपुर, आजमगढ़, जौनपुर एवं प्रतापगढ़ में निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न चैनेजों में भूमि अध्याप्ति एवं यूटिलिटी शिफ्टिंग के लंबित विभिन्न प्रकरणों का यथाशीघ्र समाधान निकालते हुए दिसम्बर माह के अन्त तक एनएच-56 प्रोजेक्ट को हर हाल में पूर्ण करा लिये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये, ताकि राष्ट्रीय राजमार्ग के बन्द बाईपास यातायात के लिये शुलभ हो सके।
राष्ट्रीय राजमार्ग जनपद सुलतानपुर के निर्माण के प्रगति की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने जनपद में अवशेष कार्यों के सम्बन्ध में प्रमुख सचिव को बताया कि चाँदा बाईपास के किसानों  से पूर्व में अतिरिक्त भुगतान की गयी, मुवायजा राशि की वसूली की नोटिस जारी की गयी है,

जिसके विरोध में भू स्वामियों द्वारा चाँदा बाईपास का कार्य पूर्णतयः अवरूद्ध कर दिया गया था। कार्य को सुचारू रूप से संचालित किये जाने हेतु किसानों के साथ बैठक कर समाधान निकाला गया। जिसके परिणाम स्वरूप 10 किमी0 से 7.8 किमी0 में कब्जा भी प्राप्त हो गया है। 2.2 किमी0 कब्जा दिलाया जाना शेष है।

इसके अतिरिक्त हनुमानगंज बाईपास में भी इसी की वजह से 2.2 किमी0 कार्य प्रभावित की जानकारी दी तथा शीघ्र ही निराकरण करा लिये जाने का आश्वासन जिलाधिकारी ने प्रमुख सचिव को दिया।

जिलाधिकारी ने अमहट से पयागीपुर तक का निर्माण कार्य अपूर्ण होने के कारण होने वाली समस्याओं को  भी प्रमुख सचिव के समक्ष रखा तथा कहा कि इसका शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण किया जाना नितान्त आवश्यक है। इस पर प्रमुख सचिव ने परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को तत्काल कार्य प्रारम्भ किये जाने के निर्देश दिये।


बैठक में जनपद सुलतानपुर के अलावा प्रतापगढ़ के ढखवा बाईपास, जौनपुर के बदलापुर, धनियामउ, बक्शा, शिव गुलाम गंज व जौनपुर बाईपास तथा जनपद आजमगढ़ के कप्तानगंज, रानी का सरायॅ, बिन्द्रा बाजार, गोसाई बाजार व लालगंज बाईपास के शेष  निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गयी तथा शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण कराते हुए दिसम्बर माह तक हर हाल में राष्ट्रीय राजमार्ग के अवशेष  कार्यों को पूर्ण किये जाने के निर्देश प्रमुख सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
बैठक में परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग समर बहादुर सिंह सहित जनपद सुलतानपुर,  आजमगढ़, जौनपुर एवं प्रतापगढ़ के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments