सुमेरपुर क्षेत्र में चार दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन

सुमेरपुर क्षेत्र में चार दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन

सुमेरपुर हमीरपुर

सुमेरपुर के ग्राम चंद्रपुरवा मे चार दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन करके किसानो की  आय दो गुनी करने के तौर तरीके बताए गए।किसान पाठ शाला में अजीत शुक्ला सहायक प्रबंधक कृषि प्रसार ने किसानो को आय दो गुनी करने के तौर तरीके बताए।

उन्होने बताया कि बुवाई लाइन से की जाए।खेतों में  उन्नत शील बीज ही बोया जाए ¦मिटटी एक सजीव  इकाई है उसकी सेहत का ख्याल भी रखा जाए। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के अनुसार ही उर्वरकों का उपयोग किया जाए।खेत में बुवाई से पूर्व कंपोस्ट का तो निश्चित तौर पर प्रयोग किया जाए।दलहनी फसलों में उर्वरकों का उपयोग किया जाए।

गेहूं में सिंचाई क्यारियां बनाकर की जाए। सिंचाई जल के सही उपयोग और उसके बर्बादी रोकने के लिए स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली और एचडीपीई पाइप का उपयोग किया जाए।राई मैं  विरली करण और चने  में खटाई  अवश्य की जाए ।

कृषि रक्षा रसायनो के बजाय जैविक कृषि रक्षा उपायों  जैसे ट्राइकोडरमा, ब्लू वेरिया, वे सियाना , ट्राई को कार्ड, फेरोमोन आदि को प्राथमिकता दी जाए  खेतों में फसल के अवशेष ना जलाए जाएं  फसल अवशेष को सड़ा कर शीघ्र खाद बनाने के लिए वेस्ट डी कंपोजर का प्रयोग किया जाए।

लेजर लैंड लेवलर से भूमि समतल कर कम पानी से अधिक क्षेत्र में सिंचाई करके अच्छी फसल प्राप्त की जा सकती है।उन्होंने बताया कि फसल चक्र अपनाएं तथा एवं फसलों की खेती के साथ-साथ बागवानी पशुपालन मधुमक्खी पालन मछली पालन आदि भी किया जाए।

फसल में कीट रोग एवं खरपतवार की समस्या के निदान हेतु  कृषि विभाग से  सभी किसान सलाह अवश्य लेते रहें। अपने खेतों की रोजाना निगरानी करें  ऐसा करने से किसानों को अच्छी आय प्राप्त हो सकती है । इस अवसर पर  जागरूक कृषक  अजीत सिंह ने भी  किसानों को  महत्वपूर्ण जानकारियां दी । किसान पाठशाला में  ग्राम चंद पुरवा के  किसान मौजूद रहे।

Comments