दिवारी प्रतियोगिता के आयोजन में विजेता टीम को मिली शील्ड

दिवारी प्रतियोगिता के आयोजन में विजेता टीम को मिली शील्ड

तिन्दवारी(बाँदा)। क्षेत्र के ग्राम जसईपुर  के पहलवान बाबा देव स्थान पर देवोत्थान एकादशी पर दिवारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधान संघ के अध्यक्ष ने विजेता टीम को शील्ड देकर सम्मानित किया। जिसमें ग्यारह गावों की दिवारी टीमों ने भाग लिया। माटा टीम को प्रथम स्थान मिला।

प्रतियोगिता में जसईपुर, माटा, तिंदवारी, गोधनी,  बघण्डा, मुरवल, पचनेही, छिरहुटा, बिछवाही, जौहरपुर, दतरौली आदि की टीमों ने प्रतिभाग किया।दिवारी नृत्य के साथ लाठियों के खेल का प्रदर्शन किया। माटा को प्रथम, जसईपुर को द्वितीय व बघण्डा टीम को तृतीय स्थान मिला। प्रधान संघ अध्यक्ष ज्ञान सिंह ने विजेता टीमों को शील्ड देकर सम्मानित किया। इस दौरान जीजीआईसी बाँदा के शिक्षक देवराज यादव, छापर प्रधान विनय तिवारी, बेंदा पूर्व प्रधान विवेक कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि सत्येंद्रप्रताप सिंह मौजूद रहे।

 

दंगल में पहलवानों ने दिखाये अपने-अपने दांव-पेंच

तिन्दवारी(बाँदा) । विकास खण्ड के ग्राम पंचायत भुजौली में शुक्रवार को देवोत्थान एकादशी पर स्वामी रामानंद सरस्वती जी के कर्मभूमि भुजौली गांव में आयोजित दंगल में दूसरे जिलों से आये पहलवानों के अलावा स्थानीय पहलवानों ने भी दांव पेंच आजमाए। आयोजक ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ब्रजेन्द्र सिंह ने विजेता पहलवानों को शील्ड व पुरुस्कार दे कर सम्मानित किया। 

 ओमवीर पहलवान  उन्नाव व नंदू पहलवान मुंगुस के बीच हुई कांटे के टक्कर में मुंगुस के नंदू ने उन्नाव के ओमवीर को पटखनी दी।राधेश्याम मिरगहनी ने महेश गोधनी को पटखनी दी। पंजाब के समी ने लमेहटा  फतेहपुर के चंद्रशेखर को ,  पंजाब के समी व पंजाब के काली ने मथुरा के नरेश को धूल चटाई। 

वही कानपुर के मोनू व गोधनी के महेश, लखनऊ के सूरज सिंह व  खपटिहा  बउवा एवं पल्हरी के हनुमान व फतेहपुर के बंटू के बीच हुई कुश्तियां शानदार रही पर बराबरी पर छूटी। 

       रेफरी में पूर्व बुंदेलखंड केसरी कल्लू पहलवान रहे। कमेंट्री शिक्षक ब्रजराज सिंह व जेई गणेश द्विवेदी ने किया। 

इस दौरान रमेशचंद्र द्विवेदी प्रधान,  प्रधान प्रतिनिधि जाहर सिंह, प्रधान विनय कुमार तिवारी रिंकू , अखिल पटेल, सांसद प्रतिनिधि सतेंद्र प्रताप सिंह  आदि उपस्थित रहे।

Comments