कस्तूरबा विद्यालय की बालिकाएं 15 दिन में करेंगी सरकारी कार्यालय विजिट

कस्तूरबा विद्यालय की बालिकाएं 15 दिन में करेंगी सरकारी कार्यालय विजिट

कस्तूरबा विद्यालय की बालिकाएं 15 दिन में करेंगी सरकारी कार्यालय विजिट
.
डीएम पुलकित खरे की पहल: 
.
हरदोई। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं के शैक्षिक भ्रमण की एक नई पहल की शुरुआत की। 
उन्होंनेे बताया कि सभी बालिकाओं को उनके निकटतम विभाग जैसे तहसील, ब्लाक, स्वास्थ्य केन्द्र, बैंक, नर्सरी, शुगर मिल, औद्योगिक संस्थान, नगर पालिका एवं पंचायत उद्योग आदि के प्रत्येक 15 दिन पर एक बार भ्रमण कराया जायेगा। इसके निर्देश सभी वार्डन को दिये गये है, साथ ही यह भी कहा गया है कि उक्त विभागों में भ्रमण से पहले सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से भी सम्पर्क स्थापित कर लेें ताकि संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष मौजूद रह कर अपनी विभागीय गतिविधियों को बालिकाओं को विस्तार से बता सके तथा वार्डन एवं विभाग मिलकर बालिकाओं का शैक्षिक भ्रमण रोस्टर तैयार करेगें।  
.
सरकारी व निजी स्कूल के बच्चे भी जानेंगे एक दूसरे का के स्कूल की शैक्षिक व्यवस्था
.
हरदोई। जिलाधिकारी ने बताया कि एक और नई पहल के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों एवं प्राईवेट स्कूलों के मध्य बेसिक शिक्षा के सुधार के दृष्टिगत समन्वय स्थापित करने के लिए संस्था के प्रधानाध्यापकों, खण्ड शिक्षा अधिकारियों, परिषदीय विद्यालयों के अध्यापकों को निर्देश दिये गये है। उन्होने कहा कि खण्ड शिक्षा अधिकारी प्राईवेट संस्था को अपने विकास खण्ड के एक परिषदीय विद्यालय के साथ समन्वय स्थापित कर अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को एक दूसरे के विद्यालयों में भ्रमण कार्यक्रम कर दोनों विद्यालयों की शैक्षिक व्यवस्था के समस्त पहलू से अवगत कराये तथा प्राईवेट संस्थायें अपने विद्यालय के कुछ संसाधन जैसे टीएलएम आदि को परिषदीय विद्यालयों को यथा समय उपलब्ध कराये।
उन्होने बताया कि इस नई पहल से भ्रमण कर निजी स्कूलों द्वारा सरकारी स्कूलों में अवस्थापना की सुविधाओं के अलावा शैक्षणिक पद्वति, खेलकूद व अन्य गतिविधियों के प्रशिक्षण के साथ नवीन तकनीक से बच्चों के बौद्विक स्तर में वृद्वि हेतु सहयोग किया जायेगा और निजी स्कूलों के शिक्षक रोटेशन के आधार पर सरकारी स्कूलों में जायेंगे व सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने में अपना सहयोग करेंगे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments