गोल्डन कार्ड के लिए ग्रामीणो को भटकने की जरूरत नहींः प्रमुख

गोल्डन कार्ड के लिए ग्रामीणो को भटकने की जरूरत नहींः प्रमुख
  • गांव-गांव कैम्प लगाकर बनवाये जायेंगे गोल्डन कार्ड 

उन्नाव।

आयुष्मान योजना के पात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा। शासन के आदेश पर जिलाधिकारी के निर्देशन पर ब्लॉक प्रमुख ने गांव स्तर पर कर्मचारियों गांव के विशिष्टजन सेवानिवृत्त अधिकारी/ कर्मचारी के साथ ही पूर्व व मौजूदा प्रधान बीडीसी कोटेदार आशा एएनएम आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की एक टास्क टीम का गठन किया गया है। जो गांवो में शिविर लगाकर लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने का काम करेंगे।

केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी आयुष्मान योजना के पात्रों को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। जब पात्र आयुष्मान केन्द्र पर कार्ड बनवाने के लिए पहुंचते थे। तो संचालक उन्हें 7 से 10 दिन का समय देते थे। कभी सर्वर ठप रहने के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही थी। अब शासन के आदेश पर ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह की रणनीति बनाते हुए ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए टास्क टीम का गठन करते हुए पूर्व व मौजूदा प्रधान के अलावा बीडीसी रोजगार सेवक कोटेदार एएनएम आंगनबाड़ी कार्यकत्री आशा व ग्राम पंचायत सदस्य को शामिल किया गया है। जो ब्लॉक क्षेत्र के गांवों में तिथिवार कैम्प लगाकर लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाएगी। ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने कहा कि उनका लक्ष्य भारत व राज्य सरकार के लक्ष्य को पूरा करने का बीड़ा उठाया है।

क्षेत्र के सभी लाभार्थियों का शत प्रतिशत आयुष्मान गोल्डन कार्ड का लाभ मिल सके। वही ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने बताया कि कार्य का फीडबैक लेने के लिए प्रत्येक माह के गुरुवार को मुख्यालय सभागार में टास्क टीम के साथ बैठक कर कार्य प्रगति भी जांची जाएगी। ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी देवेंद्र पांडेय की मंशा है कि सभी पात्रों को लाभ दिया जाए। बताया कि ब्लॉक क्षेत्र में कराए जा रहे विकास कार्यो की रफ्तार व गुणवत्ता की जिम्मेदारी अब सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी के अलावा गांव विशिष्ट सभ्रांतजन कार्यो की निगरानी करेंगे। किसी भी प्रकार की अवयस्था मिलने पर त्वरित शिकायत करें। वही गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए शिविर में पात्रों को आधार कार्ड राशन कार्ड और आयुष्मान पत्र ले जाना होगा। जिसके बाद गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।

Comments