उन्नाव की ताजा खबर

उन्नाव की ताजा खबर

रेडीमेट गारमेन्ट में लगी आग, 25 लाख का नुकसान 

उन्नाव -

माखी क्षेत्र में रेडीमेड व साड़ी की दुकान में देररात शार्ट सर्किट से आग लग गयी। सूचना पर पहुंची दमकल की पांच गाड़ियों ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया।

तब तक दुकान का सारा सामान जलकर राख हो गया। पीड़ित ने पच्चीस लाख रुपए का नुकसान होने की बात कही है।माखी थाना क्षेत्र के अंतर्गत कस्बा चकलवंशी निवासी प्रदीप सिंह चैहान पुत्र मुन्नू सिंह की उन्नाव मार्ग पर आवास में ही श्री कलेक्शन एवं श्री साड़ी सेंटर के नाम से कपड़ो की दुकान है।

मंगलवार की शाम को दुकान बंद कर पीड़ित घर में सो रहा था। सुबह करीब तीन बजे चैकीदार गश्त कर रहा था तभी शटर के अंदर से धुंआ निकलते देखकर पड़ोसी दिनेश गुप्ता का दरवाजा खुलवाकर जानकारी दी जिसपर ग्रामीणों ने शोर मचाया।

आग का आलम यह था कि पूरे घर में धुंआ भर गया जिससे घर के अंदर लेटे परिजनों को पङोसी की छत के रास्ते बाहर निकाला गया। ग्रामीणों ने आग बुझाने के लिए अथक प्रयास किए लेकिन आग इतनी विकराल थी कि पास में जाने की हिम्मत नहीं पड़ी।

फायर बिग्रेड को सूचना दी गयी। एक गाड़ी मौके पर पहुंची और थोडी देर बाद पानी खत्म हो गया और आग बढ़ती ही जा रही थी। बारी बारी से दमकल की पांच गाडियां मौके पर पहुंची और बङी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

दुकान स्वामी की सारी पूंजी आग की भेंट चढ़ गयी। यह देख उसकी हालत खराब हो गई जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि बगल में ही चैहान आयरन एंड पेंट्स की दुकान थी जहां तक भी आग पहुंची थी लेकिन चैकीदार की सक्रियता से ग्रामीणों ने काबू पा लिया।

आग इतनी विकराल थी कि दीवारों के साथ ही छत का प्लास्टर उखड़कर गिरने लगा। मंगलवार की शाम को ही साढ़े तीन लाख रुपये का सामान ट्रांसपोर्ट से आया था जो कि दुकान के अंदर ही रख दिया गया था वह भी जलकर राख हो गया। यदि चैकीदार की नजर न पड़ती तो धनहानि के साथ जनहानि भी हो सकती थी। 

 

सूने घर में सेंध लगा नकदी समेत चार लाख की चोरी

उन्नाव -

माखी क्षेत्र में सूने मकान पर चोरों ने देररात धावा बोलते हुए पीछे से दीवार में सेंध लगाकर अंदर पहुंचे और डेढ़ लाख रुपये की नगदी सहित चार लाख का सामान पार कर दिया। पुलिस ने मुकद्दमा पंजीकृत कर लिया है और मामले की जांच कर रही है।
    माखी थाना क्षेत्र के पावा गांव निवासी रामबाबू परियर-चकलवंशी मार्ग पर सड़क किनारे मकान बनवाकर सचिन इंटरप्राइजेज के नाम से किराने की थोक दुकान चलाता है। मंगलवार को वह पत्नी अमिता के साथ अचलगंज थाना क्षेत्र के कांटी गांव भाइया दूज पर ससुराल गया था और घर पर ताला लगा हुआ था।

इसी का फायदा चोरों ने उठाया और बगल में सेंध लगाकर ईट निकालकर अंदर पहुंचे और एक लाख पचास हजार रुपए के सिक्के, एलईडी, गैस चूल्हा, तीस हजार रुपये के कूपन, बैंक पासबुक सहित दुकान का अन्य कीमती सामान पार कर दिया।

बुधवार की सुबह घर पहुंचा तो अंदर का नजारा देखने के बाद पुलिस को सूचना दी। थानाध्यक्ष राजबहादुर मौके पर पहुंचे और डाग स्क्वायड को बुलाया। वह खेतों के रास्ते पावा गांव के बाहर तक जा कर पावा चैराहे से वापस लौट आया।

 

पटेल जयन्ती पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम 

उन्नाव -

जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाए जाने व इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रातः 8 बजे से अचलगंज तिराहा गांधीनगर से लालबहादुर शास्त्री तिराहा रन फॉर यूनिटी का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाना है। उन्होंने समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को उनके अधीनस्थ स्टाफ सहित प्रातः 7.30 बजे अचलगंज तिराहा पर उपस्थित होकर रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में सम्मिलित होने के निर्देश दिए हैं।

 

आखिरकार जिन्दगी से जंग हार गयी शैलेन्द्री

  • दस माह पूर्व ससुरालीजनो ने दहेज के लिए किया था आग के हवाले

उन्नाव -

कोतवाली हसनगंज क्षेत्र में दहेज उत्पीड़न से जली गर्भवती विवाहिता दस माह तक चले उपचार के बाद जिंदगी की जंग जीतकर भी आखिरकार बीतीरात दम तोड़ दिया।

जबकि एक दिन पहले ही परिजनो ने थाने पहुंचकर दहेज लोभियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की थी। बताते चलें कि हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के सरांय मलकादिम निवासी रामधार सिंह ने अपनी पुत्री शैलेन्द्री 25 वर्ष की शादी हिन्दू रीति-रिवाज के साथ कोतवाली के अमोइया निवासी सुखबीर सिंह के साथ की थी।

मायकेवालों ने आरोप लगाया है बिटिया की शादी के बाद से ही पति सहित ससुरालवाले अक्सर दहेज की मांग को लेकर उत्पीड़न करते थे। विवाहिता के भाई दिवाकर सिंह ने तहरीर देकर आरोप लगाया है कि दहेज की मांग पूरी न होने पर विगत 4 जनवरी 2019 की शाम को शैलेन्द्री ने फोन कर आग लगा देने की सूचना दी थी।

जिसपर मायके वाले आनन-फानन तीन किलोमीटर दूर पर स्थित ससुराल पहुंचकर अधजली गर्भवती बहन को गंभीर हालत में आनन-फानन लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी हास्पिटल ले जाकर भर्ती कराया।

जहाँ पर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर गर्भवती होने की वजह से गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज के क्वीन मेरी हास्पिटल में रिफर कर दिया। जहां पर आग से जली गर्भवती महिला ने एक सप्ताह बाद झुलसी हुई मृत बच्ची को जन्म दिया।

प्रसव पीड़ित महिला आग से जले घावों व दर्द से तड़पती रही लेकिन विवाहिता के मायके वालों ने उपचार में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिससे दस माह उपचार चलने के बाद बीते सोमवार को अस्पताल से घर आकर आग से जली महिला ने जिंदगी की जंग जीतकर चश्मदीद गवाह बनकर दहेजलोभियो के गली की हड्डी बन गई थी।

घायल विवाहिता के भाई दिवाकर ने बताया कि हसनगंज कोतवाली में बहनोई सुखबीर सिंह ससुर सोहन सिंह एवं सास के खिलाफ आग लगाकर जान से मारने की तहरीर दी थी लेकिन 10 माह गुजरने पर पुलिस ने एफआईआर न दर्ज कर टरका दिया जिसपर पीड़ित परिजन थाने में एकत्र होकर रिपोर्ट दर्ज कराने पर अड़ गए।

आक्रोशित ग्रामीणों को देख पुलिस ने देररात पति सहित सास, ससुर, बहनोई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली थी।

पीड़ित परिजनों ने बताया कि शायद दहेज लोभियो को सजा दिलाने के लिए दस माह तक जीवित रहकर घर आने पर भोरपहर जिंदगी की जंग जीतने के बाद आखिरकार शैलेन्द्री जीती जिंदगी की जंग हार कर दम तोड़ दिया।

जिससे पूरे गांव में कोहराम मच गया। इस सम्बंध में एसआई स्वदेश कुमार से पंूछने पर बताया कि परिजनों की सूचना पर शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। एक दिन पहले ही मृतका के भाई की तहरीर पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

 

कानपुर के युवक की गोली मारकर हत्या

उन्नाव -

कानपुर से लापता युवक का शव अचलगंज थाना क्षेत्र में एक नाले की पुलिया के नीचे मिला। पेट में गोली लगने के निशान हैं। हत्या का आरोप उसके दो सगे भाइयों पर है।

भाइयों में एक दुकान को लेकर विवाद चल रहा था। कानपुर के रायपुरवा थानाक्षेत्र के डिप्टी पड़ाव निवासी विजय गुप्ता संदिग्ध हालात में सोमवार सुबह करीब चार बजे से लापता था। घर न पहुंचने और फोन लगातार बंद होने पर पत्नी रोली गुप्ता ने रायपुरवा थाने में तहरीर दी थी। पत्नी ने विजय के दो सगे भाइयों मनोज गुप्ता और रतन गुप्ता पर उसे गायब करने का शक जताया था।

 

सड़क हादसों में 10 लोग घायल
 

उन्नाव -

अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुए सड़क हादसों में 10 लोग घायल हो गए। घायलों को सीएचसी ले जाया गयाए जहां से चार लोगों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। दो की हालत नाजुक है।

आसीवन क्षेत्र के ताजपुर गांव निवासी रजनी 40 पत्नी चंद्रभूषण अपनी बेटी काजल 25 के साथ स्कूटी से सोमवार सुबह सफीपुर से मियागंज की ओर जा रही थी। छत्ताखेड़ा मोड़ के समीप अचानक स्कूटी अनियंत्रित होकर गिर गई। हादसे में मां.बेटी घायल हो गईं। सीएचसी से रजनी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

हादसे के वक्त वह हेलमेट लगाए थीं। दूसरी घटना मेें सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के फत्तेपुर गांव निवासी दीनदयाल 55 मंगलवार सुबह पैदल घर से आटा चक्की कारखाना जा रहे थे। उन्नाव-हरदोई मार्ग पर सड़क पार करने के दौरान मोहल्ले के बाइक सवार शुभम ने उन्हें टक्कर मार दी। 

 

कमरे का ताला तोड़कर चोरों ने पार की बाइक व लैपटॉप

उन्नाव -

मौरावां थाना क्षेत्र के गुलालखेड़ा स्थित एएनएम सेंटर के एक कमरे का ताला तोड़कर चोरों ने एक बाइक व दो टेबलेट पार कर दिए। एएनएम की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की और आरोपी को माल सहित गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

अचलगंज थानाक्षेत्र के नेवरना गांव निवासी अशोक कुमारी पत्नी विनोद शंकर गुलालखेड़ा स्थित स्वास्थ्य केंद्र में एएनएम पद पर तैनात है। आवासीय कक्ष होने से वहीं रहती भी थी। दीपावली में सभी गांव गए थे। तभी चोरों ने ताला तोड़कर बाइक व दो टेबलेट पार कर दिए। सोमवार शाम वह एएनएम सेंटर पहुंची और ताला टूटा देख पुलिस को सूचना दी।

पुलिस मौके पर पहुंची और जांच की। मंगलवार सुबह पुलिस ने जेरा गांव निवासी आरोपी आशीष लोधी को पल्सर बाइक व टेबलेट के साथ गांव के बाहर से गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी के पास से बाइकए लैपटॉप व टेबलेट बरामद कर लिया गया है।

 

बैंक बंद होने से खाली हुए एटीएम, भटकते रहे लोग

उन्नाव -

चार दिन बैंक बंद होने से नगदी के लिए लोग एटीएम पर ही निर्भर रहे। हालांकि मंगलवार सुबह अधिकांश एटीएम में नगदी न होने से शटर गिरा दिए गए थे। जिन एटीएम में नगदी थी वहां रुपये निकालने के लिए मारामारी मची रही।

 26 अक्तूबर को माह का चैथा शनिवार था। जिसकी वजह से बैंक बंद रहे थे। इसके बाद सोमवार को दिवाली व मंगलवार को भैया दूज की छुट्टी पर भी बैंक बंद रहे। एटीएम ने लोगों का साथ नहीं दिया। कई एटीएम रविवार से ही बंद हो गए थे।

सोमवार को भी कई एटीएम के शटर गिरा दिए गए। शहर के सिविल लांइस बड़ा चैराहा मोतीनगर छोटा चैराहा पर प्रमुख बैंकों के एटीएम के आधे शटर मंगलवार को गिरे रहे। जिन एटीएम से नगदी निकल रही थी वहां मारामारी मची रही। लाइन लगाकर लोगों को रुपये निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 

करंट से दो लोगों की मौत

उन्नाव -

मौरावां थाना क्षेत्र में करंट की चपेट में आकर वृद्ध सहित दो की मौत हो गई। गांव मोहगंवा निवासी शिवबरन सिंह 81 पुत्र शंकर सिंह सोमवार सुबह अपने खेत पर नित्यक्रिया करने जा रहे थे।

वहीं पर गांव के ही एक व्यक्ति का सबमर्सिबल पंप लगा हुआ था। जिसमें बल्लियों के सहारे नंगे तार खींचे हुए थे। उन्हीं तारों में से एक तार टूटकर रास्ते में गिरा पड़ा था। जिसकी चपेट में आकर शिवबरन की हाथों की उंगलियां कट गईं और वह बुरी तरह से करंट की चपेट में आ गए।

पास में मौजूद ग्रामीणों ने यह देखा तो मौके पर पहुंचकर उन्हें तार से छुड़ाने का प्रयास किया। जब तक तार हटाया गया तब तक उनकी मौत हो गई। बेटे बजरंग बहादुर सिंह की सूचना पर पहुंची थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। इस घटना से परिवार में कोहराम मच गया।

पोस्टमार्टम के बाद परिजनों ने शव का दाह संस्कार कर दिया। इसी तरह मौरावां के मोहल्ला चंदनगंज बाजार निवासी कक्षा 6 के छात्र केशव गुप्ता पुत्र दिन्नू की करंट लगने से उस समय मृत्यु जब वह अपने पिता की इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान में था।

 

दुर्घटना को दावत दे रहे हैं उन्नाव से बांगरमऊ चलने वाले मैजिक

उन्नाव -

उन्नाव-हरदोई मार्ग पर चलने वाले मैजिक वाहन यात्रियों को मौत की दावत दे रहे हैं। इस मार्ग पर चलने वाले मैजिक वाहन 16 सवारियों को बिठाकर पूरी तरह से ठूंस ठूंस कर भरते हैं सवारिया यहां तक कि ड्राइवर को खुद बैठने की जगह नहीं रहती है

और अपनी सीट पर ही बिठाते हैं सवारियां जिससे किसी भी समय बाहर का बैलेंस बिगड़ने की आशंका रहती है और किसी भी समय हो सकती है दुर्घटना नहीं देख रहा है प्रशासन आंखें बंद करके प्रशासन चलवा रहा है

तथा इसमें मुख्य भूमिका निभाओ परिवहन विभाग जब भी चेकिंग पर परिवहन के अधिकारी आते हैं तो सिर्फ यह देखते हैं कि गाड़ी का टैक्स जमा है कि नहीं बाकी सवारियां कितनी बैठी है उनसे किसी तरह का कोई मतलब नहीं होता है सभी मैजिक केवल 6 सवारियां पास होती है

जिनमें एक ड्राइवर अलग से होता है परंतु ड्राइवर और मालिक दोनों मिलकर वाहन में भरते हैं 16 सांवरिया और ड्राइवर खुद के बैठने की सीट एक सवारी और कभी कभी ड्राइवर के के बैलेंस बिगड़ने से होती है बड़ी दुर्घटना परिवहन विभाग बंद किए हैं अपनी आंखें दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ध्यान देना आवश्यक है।

 

टैक्सी पलटने से युवक की दबकर मौत

उन्नाव -

हसनगंज कोतवाली के ग्राम रजापुर के रहने वाले प्रदीप कुमार यादव की उम्र लगभग 22 वर्ष थी पुत्र सन्तराम यादव ग्राम रजापुर के रहने वाले थे प्रदीप कुमार यादव लखनऊ मे मिठाई का काम करता था

भाई दूज के त्योहार पर अपने घर आ रहा था प्रदीप कुमार यादव हसनगंज में उतर के वह टैक्सी में बैठा और अकबरपुर रसूलपुर मोड पर प्रदीप कुमार यादव उस टैक्सी से उतर कर अलग खड़े होकर वह अपने गांव की ओर चल दिया वह टैक्सी ड्राइवर अकबरपुर मोड़ पर वह हसनगंज की ओर मोड़ने लगा तभी अचानक मोड़ने के दौरान टैक्सी प्रदीप कुमार यादव के ऊपर पलट गयी जिससे प्रदीप कुमार की मौके पर मौत हो गई।

घटना के बाद टैक्सी ड्राइवर भाग गया। कुछ लोगो ने कोतवाली हसनगंज थाना सूचना की जानकारी पुलिस प्रशासन को दी। कोतवाली हसनगंज थाना के एसओ हरी प्रसाद अहिरवार जीबरान सेख दारोगा अपनी पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचें वहाँ देखा लखनऊ बांगरमऊ मार्ग के बीच में भारी जाम लागा हुआ था।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए तुरन्त कोतवाली हसनगंज थाना भेज दिया गया है। 

 

डेंगू की पहचान करेगी समाजसेवी की टीम

उन्नाव -

नगर पंचायत न्योतनी में विगत एक माह से विचित्र बुखार और डेंगू ज्वर व्यापक रूप से फैला हुआ था। इसी को दृष्टिगत करते हुए समाजसेवी लतीफ उस्मानी एडवोकेट उर्फ गोलू भैय्या ने अपने प्रयासों से 30 अक्टूबर समय 10.30 बजे सुबह को बाजार प्रांगण में एक सरकारी स्वास्थ्य शिविर का आयोजित करवाया है

जिसमें उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हसनगंज की 4 सदस्यीय चिकित्सा टीम फैलीे हुई बीमारी के सम्बन्ध में रोगियों की पहचान करेगी। जांच व दवा वितरण का काम करेगी। उक्त स्वास्थ्य शिविर में नगर पंचायत न्योतनी चैयरमैन मनीष राठौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

 

दबंगो ने व्यापारी को घर में घुसकर पीटा

उन्नाव-

बीघापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कस्बे की सदर बाजार में खुलेआम व्यवसायी की दुकान में घुसकर दबंगों ने पीटा। आसपास के लोग बचाने को दौड़े तो हवा में लहराए गए तमंचे। पीड़ित सोमप्रकाश बाजपेई उर्फ राजन ने 100 नम्बर को सूचना दी। थाना फोर्स भी मौके पर पहुंचा। पीड़ित का आरोप थाना पुलिस से पहले भी गुहार लगायी गयी थी। 

 

कलयुगी पिता ने नाबालिग पुत्री को बनाया हवस का शिकार 

उन्नाव-

बांगरमऊ कोतवाली के पुरविया टोला मोहल्ला मंे कलयुगी बाप ने अपनी 12 साल बेटी तरन्नुम से दुष्कर्म कर एक बार फिर पिता-पुत्री के रिश्ते को कलंकित कर दिया।

नाबालिग पीड़िता ने यह बात अपनी पड़ोसन को बताई तो मामला पुलिस तक पंहुचा। जहां बांगरमऊ कोतवाली की पुलिस फिर रफा-दफा करने के चक्कर में लगी रही। 6 बजे से रात के 11 बजे तक थाने में बैठाने के बाद नहीं हुई कोई कार्रवाई। और वहशी पिता फरार हो गया।

बेटी अपने पिता के साथ जंगल में लकड़ी लेने गई थी तबी उस हैवान पिता की नियत डगमगा गई। क्या कभी कोई पिता ऐसी बात अपनी बेटी से कर सकता है लेकिन ये सब सच कर दिखाया बांगरमऊ के प्रताप पुरविया मोहल्ला थाना बांगरमऊ क्षैत्र में रहने वाले एक हैवान पिता ने। जिसने अपनी 12 साल वर्षिय बेटी के साथ कुकर्म करता रहा है। जब बेटी से यह सब सहा नहीं गया तो उसने अपनी व्यथा पडौस में रहने वाली महिला को बतायी।

महिला ने इसकी शिकायत 112 पर शिकायत दर्ज करवायी। इससे पहले भी अभी। कुछ दिन पहले बालिका समाज कल्याण की  संगीता कटियार ने एक 12 साल की  लड़की के लिए जब थाने में धरने देने की बात कही तब इस्पेक्टर साहब ने किया था मुकदमा दर्ज। और उसमें भी सीओ साहब के आदेश पर हुई थी  गिरफ्तारी।  आज फिर जब अभी तरन्नुम के कलयुगी पिता की जानकारी सीईओ साहब को जैसे ही  लगी तो तत्काल कार्रवाई कराने के आदेश दिए  थाना पुलिस ने पिता के खिलाफ पॉस्को एक्ट और जेजे एक्ट में मामला दर्ज कराने की बात कही। तो वहीं कोतवाली पुलिस अपना पल्ला झाड़ने लगती है। जांच शुरू कर दी है।

जब लड़की की मां ने मेडिकल करवाने की बात कही तो तब इस्पेक्टर साहब ने कहा आपका अपना मियां बीवी का पर्सनल मामला है आपस में ही निपटा लो। सबसे बड़ी शर्म की बात तो यह है कि इस्पेक्टर साहब ऐसे मामलों को बजाए मुकदमा दर्ज करने के पीड़ितों को थाने में कई कई घंटों बैठाने के बाद जांच के नाम पर लौटा दिया जाता है अब देखना यह होगा कि क्या कोई कार्रवाई होती है या सिर्फ इसमें भी एक लीपापोती कर कर छोड़ दिया जाएगा ये एक बड़ा सवाल है।

Comments