विकास खण्ड स्तरीय रबी गोष्ठी का विधायक ने किया षुभारम्भ

विकास खण्ड स्तरीय रबी गोष्ठी का विधायक ने किया षुभारम्भ

उन्नाव।

विकासखण्ड स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन राजकीय  बीज भण्डार सफीपुर, बांगरम, गंजमुरादाबाद एवं विकास खण्ड सभागार फतेहपुर चैरासी में किया गया।

सफीपुर में गोष्ठी का शुभारम्भ बंबालाल दिवाकर विधायक ने एवं विकास खण्ड बांगरम गंजमुरादाबाद में गोष्ठी का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य ने, विकास खण्ड फतेहपुर चैरासी में गोष्ठी का शुभारंभ उपजिलाधिकारी सफीपुर ने किया एवं मिनीकिट बीज वितरण भी किया।

गोष्ठी में .षि विश्वविद्यालय कानपुर के डा0 एसपी त्यागी, डा0 महक सिंह ने किसानों को उन्नत .षि तकनीकी एवं खेती के साथ पशुपालन करने के विभिन्न उपायों पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होनंे बताया कि किसान .षि के साथ-साथ पशुपालन, बागवानी, सब्जी की खेती एवं मत्स्य पालन करके अपनी आमदनी दोगुनी कर सकते है। उन्होंने किसानोें को जैविक खेती, जीरो बजट खेती के बारे में और जीवामृत, बीजामृत के योग और गौ संरक्षण करके अपनी आमदनी बढ़ाने के तरीके बतायें।

अपने सम्बोधन में .षकों का आहवान करते हुए विधायक श्री दिवाकर ने कहा कि वह गोष्ठी के माध्यम से सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी जो कर रहें है उसे अपने ग्रामों के दूसरे किसानों को भी बतायें और सभी को योजनाओं से लाभान्वित करायें।

धानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने किसानों की समृद्धि के लिये और उनके सम्मान के लिये अनेकों योजनायें चलायी है क्योंकि उन्हें हर व  अन्नदाता किसानों की फि रहती है। किसान योजनाओं का लाभ  करने के लिये अपना आधारकार्ड बैंक पासबुक की छायाति लेकर पंजीकरण करायें और बीज .षियंत्र सिंचाई के यंत्र 50 से 90 तिशत अनुदान परकरें।

उप .षि निदेशक ने एकी.त फसल णाली के सम्बन्ध में चर्चा करते हुये बताया कि धान और गेंहूॅ की खेती के साथ-साथ किसान पपीता की खेती, केला की खेती करके एक एकड़ के द्वारा 1.50 लाख से भी अधिक की आमदनी कर सकते है। हरित अधिकरण द्वारा फसल अवशेष जलाना दण्डनीय अपराध घोषित है

इसलिये सभी किसान फसल अवशेष को आग न लगाये बल्कि इसे खेत में ही सड़ाकर खाद्य बनायें इसके लिये वेस्ट डिकम्पोजर का ￧योग भी करके तकनीकी खेती करें। उन्होंने बताया कि जनपद में तहसील बांगरम पुरवा सफीपुर के 30 किसानों को फसल अवशेष जलाने पर नोटिस जारी की गयी जिसमें रूपया 70000 जुर्माना भी किया गया। उन्होंने बताया कि सभी ग्रामों में लेखपाल ग्राम ￧धान सहायक विकास अधिकारी ᄐ.षिᄑ पुलिस के द्वारा निगरारी की जा रही है साथ ही साथ उपग्रह द्वारा भी निगरानी की जा रही है

इसलिये कोई भी किसान फसल अवशेष में आग न लगायें इससे पर्यावरण दूषित होता है साथ ही साथ मृदा में लाभकारी कीट एवं जीवाणु नष्ट हो जाते है जिसका कु￧भाव फसल उत्पादन पर पड़ता है और भूमि ᅤसर और बंजर होने लगती है।

Comments