वैज्ञानिकों ने कंपोस्ट हरी खाद व जैविक खाद निर्माण पर जोर दिया 

वैज्ञानिकों ने कंपोस्ट हरी खाद व जैविक खाद निर्माण पर जोर दिया 


-किसान मेला एवं गोष्टी में किसानों को जानकारी देते कृषि वैज्ञानिक


अलीगढ़

विकासखंड अतरौली के ग्राम बढोली मैं कृषि सूचना तंत्र का सुदृढ़ीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम का किसान मेला एवं गोष्टी बढोली ग्राम के मंडी चबूतरे पर आयोजित की गई कृषि विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के अलावा वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं भारी संख्या में किसान एवं महिला कृषकों ने भाग लिया। मेले का शुभारंभ प्रगतिशील कृषक धर्मवीर सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

मेला में जनपद से आए वैज्ञानिक एसएन शर्मा द्वारा मृदा के घटक जीवांश कार्बन एवं मृदा संचार ना पर कृषकों का ध्यान आकर्षित करते हुए कृषकों की कंपोस्ट हरी खाद व जैविक खाद निर्माण पर जोर दिया साथ ही पराली को ना चलाने हेतु कृषकों को समझाया। वैज्ञानिक पूरन सिंह द्वारा रवि मौसम में फसलों उत्पादों एवं उन्नति प्रजातियों के साथ साथ तकनीकीओं पर भी विचार व्यक्त किए कार्यक्रम में वैज्ञानिक ओमपाल सिंह द्वारा फसलों में लगने वाले रोग की एवं खरपतवार नियंत्रण पर चर्चा करते हुए कृषकों को जैविक नियंत्रण पर विशेष जोर दिया।

एडीओ पीपी अतरौली जगदीश चंद्र ने भूमि शोधन बीज शोधन व कृषि रक्षा की पूर्ण जानकारी दी जैविक खेती की भी जानकारी दी गई।

उप संभागीय अतरौली के प्रभारी एसडीओ चंद्रपाल वर्मा द्वारा विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं अनुदान पर चर्चा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता धर्मवीर सिंह जी द्वारा तथा कार्यक्रम का संचालन अमरेश चंद्र शर्मा प्रबंधकसहायक द्वारा किया गया इस अवसर पर भारी मात्रा में कृषक एवं महिला कृषक मौजूद रहे एवं सभी डीएसी एटीएम बीटीएम मौजूद रहे।

अंत में अध्यक्ष द्वारा कृषि मेले का समापन किया गया और अध्यक्ष ने कृषकों को कृषि अधिकारियों द्वारा वैज्ञानिकों द्वारा समझाई गई जानकारियां पर चर्चा करते हुए बताया कि इन वन की बातों पर अमल करें और खेती तक पहुंचाएं और सभी कृषक ओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।
 

Comments