रघुपति राघव राजा राम, सड़क बनवा दो हे भगवान

रघुपति राघव राजा राम, सड़क बनवा दो हे भगवान

कानपुर

टूटी व गढ्ढे दार सड़कों की वजह से जानमाल के नुकसान और उड़ते धूल की वजह से हो रहे प्रदूषण से आक्रोशित सरोजनी नगर के व्यापारियों ने आज समाजवादी पार्टी व उत्तर प्रदेश प्रान्तीय व्यापार मण्डल के बैनर तले अनूठा विरोध प्रदर्शन किया और कहा की जब हेलमेट न पहनने पर आम जनता पे जुर्माना है

तो टूटी खूनी गढ्ढेदार सड़कों की वजह से ज़िम्मेदार सरकारी अफसरों पे  जुर्माना क्यों नहीं क्योंकि जान दोनों ही कारणों से जाती है।शुक्रवार को सरोजनी नगर से गुमटी जाने वाली सड़क पर व्यापारियों ने गंधिवादी अंदाज़ में अनूठा विरोध प्रदर्शन किया।

दोपहर में आसपास के कई व्यापारी दुकानदार हेलमेट लेकर पहुंचे और गड्ढों से भरी सड़क के बीच कीर्तन शुरू कर दिया। रघुपति राघव राजा राम, सड़क बनवा दो हे भगवान भजन गाया। साथ ही गाना गाया की बिना हेलमेट लगे जुर्माना ,पर टूटी सड़क नहीं बनवाना।बीच-बीच में जल निगम और नगर निगम के अधिकारियों को भी व्यापारियों ने खूब याद किया। 20 मिनट तक चले इस हेलमेट कीर्तन प्रदर्शन के दौरान यहां से गुजरने वाले राहगीर भी हैरान रहे।

कीर्तन प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे उत्तर प्रदेश प्रान्तीय व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि हज़ारों लोग रोज इस सड़क से गुजरते हैं। गड्ढे होने के कारण कई जानलेवा हादसे हो चुके हैं।कई बार व्यापारी,मज़दूर,राहगीर चोटिल भी हो चुके है।व्यापारी टूटी धूल वाली सड़कों की वजह से ग्राहकों के लिए परेशान हैं।प्रदूषण से आस पास के लोग पीड़ित हैं। ऐसे में उन्होंने आसपास के दुकानदारों से बात कर गांधीगीरी के जरिए विरोध जताने का फैसला किया।

अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि उनके संगठन ने शहर की खराब सड़कों की मरम्मत करवाने के लिए शांतिपूर्वक विरोध का अभियान चलाया हुआ है। शहर में कोई इलाका ऐसा नहीं, जहां के लोग सड़कों के गड्ढों से परेशान न हों।विरोध प्रदर्शन के बाद कई जगह विभागों ने कार्यवाही भी की।

बिना जनता के सड़क पे उतरे विभाग जागेंगे नहीं।टूटी खूनी सड़कों की वजह से जानलेवा हादसे तो हो ही रहे हैं साथ में प्रदूषण भी फैल रहा है क्योंकि धूल उड़ती है।सरकार हेलमेट सीट बेल्ट के लिए कड़े नियम बना रही है तो सही सड़कें भी सरकार का ही देने का काम है।जो विभाग टूटी सड़कों के लिए ज़िम्मेदार हो उसपर जुर्माना लगाने का अधिकार जनता को मिले तब जाकर टूटी सड़कें सुधरेंगी।

प्रदर्शन में मौजूद रहे प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता,महासचिव हरप्रीत सिंह बब्बर,प्रदेश उपाध्यक्ष बॉबी सिंह,विनय कुमार,कंवलजीत सिंह मांनू,उपेन्द्र दृबे,बलविंदर सोनू,विनय मल्होत्रा,मुन्ना मल्होत्रा,रजनीश यादव,महेंद्र सिंह,कमलाकर,सोनू भल्ला,हरिओम शर्मा,दविंदर, जसप्रीत,अमनदीप आदि रहे!

Comments