मण्डलायुक्त के औचक निरीक्षण से बीएसए विभाग में मचा हडक़म्प

 मण्डलायुक्त के औचक निरीक्षण से बीएसए विभाग में मचा हडक़म्प


मण्डलायुक्त के औचक निरीक्षण से बीएसए विभाग में मचा हडक़म्प
परिसर में गन्दगी देख भडक़े, सफाई के दिये निर्देश
कर्मचारियों की समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के दिये निर्देश 
ललितपुर।Ravi shankar sen

मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया, अचानक कार्यालय में पहुंचने से वहाँ पर हडक़म्प मच गया। उन्होंने वहाँ समस्त कक्षों, पटलों, अलमारियों, शौचालय आदि का जायजा लिया।


निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर एवं शौचायलों में गंदगी पायी गई, जिस पर आयुक्त महोदय ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को कार्यालय में नियमित रुप से सफाई कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने विद्यालयों में जूता-मोजा, पाठ्य पुस्तक, स्वेटर, स्कूल बैग तथा मिड डे मील वितरण की जानकारी ली। इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आयुक्त को अवगत कराया गया, कि मिड डे मील हेतु शासन से 316.05 लाख का बजट आवंटित किया गया था, जिसके सापेक्ष अब तक 311.08 लाख व्यय हो चुका है तथा 4.97 लाख की धनराशि अवशेष है। साथ ही उन्होंने बताया कि विद्यालय में कार्यरत रसोईयों का अपै्रल 2019 तक का मानदेय का भुगतान किया जा चुका है।

निरीक्षण में कार्यालय की पेयजल आपूर्ति संतोषजनक पायी गई। मौके पर कार्यालय में कार्यरत ज्ञानेन्द्र बाबू कोई कार्य करते हुए नहीं पाये गए, मौके पर बताया गया कि ज्ञानेन्द्र बाबू कार्यालय में विगत 06 वर्षों से कार्यरत हैं। इस पर आयुक्त द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गए कि ज्ञानेन्द्र बाबू के कार्यों की समीक्षा कर आख्या उपलब्ध करायी जाये। कार्यालय में नियुक्ति पत्रावली से सम्बंधित अलमारी का अवलोकन किया गया, जिसमें अलमारी का लॉक खराब पाया गया। इस पर आयुक्त द्वारा अलमारी की मरम्मत कराये जाने एवं अभिलेखों के उचित रखरखाव के निर्देश दिये गए। इसके साथ ही आयुक्त  द्वारा कार्यालय में परिपालित उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया गया,

जिसमें अनुपस्थित कर्मचारियों के सम्बंध में जानकारी चाही गई। इसी दौरान सेवानिवृत्त कर्मचारी हरनारायण पुरोहित ने आयुक्त महोदय को अवगत कराया कि उन्हें जिस लिपिक से काम है वह अनुपस्थित हैं, इस पर आयुक्त महोदय द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी को कर्मचारी की शिकायत का समय से निस्तारण करने के निर्देश दिये गए। 

 

Comments