व्हाट्सप्प लेकर आया है नए फीचर्स, जानिए कैसे करेंगे वर्क

व्हाट्सप्प लेकर आया है नए फीचर्स, जानिए कैसे करेंगे वर्क

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर कई फीचर्स लांच किए गए हैं जो यूजर एक्सपीरियंस और बनाते हैं। इसमें फिंगरप्रिंट लॉक से लेकर ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स तक कई फीचर्स शामिल हैं।

इसके अलावा , कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो WhatsApp पर जल्द ही उपलब्ध कराए जाने वाले हैं। इनमें डार्क मोड और डिस्पीयरिंग मैसेज फीचर मौजूद हैं। इन फीचर्स का इंतजार यूजर्स काफी समय से कर रहे हैं। कई बार WhatsApp बीटा अपडेट्स में डार्क मोड और सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेज को देखा गया है। यहां हम आपको WhatsApp के ऐसे ही कुछ अपकमिंग फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Dark mode: इस फीचर को लगभग हर बीटा अपडेट में मेंशन किया जाता है। हाल ही में जारी किए गए बीटा अपडेट की बात की जाए तो उसमें तीन विकल्प यानी बैटरी सेवर, लाइट थीम और डार्क थीम जैसे विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। बैटरी सेवर डार्क मोड WhatsApp पर अपने आप ही ऑन हो जाएगा। वहीं, लाइट थीम डार्क मोड का लाइटर वर्जन होगा। जबकि डार्क थीम इस मोड का डार्क वर्जन होगा।

Multiple Devices Support: WhatsApp जल्द ही यूजर्स को एक अकाउंट को कई डिवाइसेज पर लॉगइन करने का मौका देगा। WhatsApp रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन को इनेबल करने वाला फीचर पेश करने की तैयारी में है। अभी WhatsApp को एक बार में केवल एक ही डिवाइस पर उपयोग किया जा सकता है।

इससे पहले एक खबर आई थी कि WhatsApp के डार्क मोड फीचर में परिवर्तन  किया जाएगा। नए बीटा वर्जन में इस फीचर के लिए प्लेसहोल्डर आइकन को शामिल किया जा सकता है। इसके एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर डार्क एलीमेंट के साथ नई VoIP स्क्रीन के संकेत भी दिए गए हैं

Disappearing Messages: इस फीचर को डिलीट मैसेज भी कहा जा रहा है। इस फीचर के जरिए मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाएंगे। उपभोक्ता इसके लिए 1 घंटे, 1 दिन, 1 हफ्ते, 1 महीने या 1 साल का समय चुन पाएंगे। जब इस फीचर को टर्न ऑफ कर दिया जाएगा तो मैसेजेज WhatsApp से गायब हो जाएंगे।

 

Comments