जिला पदाधिकारी द्वारा हथुआ प्रखंड में विभिन्न सरकारी योजनाओं का किया गया निरीक्षण

 
जिला पदाधिकारी द्वारा हथुआ प्रखंड में विभिन्न सरकारी योजनाओं का किया गया निरीक्षण

स्वतंत्र प्रभात-

गोपालगंज- बिहार

ज़िला पदाधिकारी ग़ोपालगंज डॉ नवल किशोर चौधरी सहित अन्य ज़िला स्तरीय पदाधिकारीगण द्वारा हथुआ प्रखंड में सरकारी योजनाओं की जांच की गयी। जांच के दौरान स्कूल,अस्पताल,आंगनबाड़ी केंद्र,जल नल,मनरेगा इत्यादि योजनाओं का निरीक्षण किया गया। ज़िला पदाधिकारी द्वारा हथुआ पंचायत अंतर्गत हथुआ के पंचायत भवन,आंगनवाड़ी केंद्र,कस्तूरबा आवासीय विद्यालय एवं अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया गया। ज़िला पदाधिकारी  द्वारा हथुआ पंचायत भवन के निरीक्षण  के दौरान पंचायत भवन के प्रागण को सुंदर बनाने हेतु पौधारोपण इत्यादि का निदेश दिया गया।साथ ही उन्होंने साफ सफाई का भी निदेश दिया। पंचायत भवन के ही प्रागण में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान ज़िला पदाधिकारी ग़ोपालगंज द्वारा बच्चों से कविताएं सुनी गयी।उन्होंने बच्चों से वार्तालाप भी किया।इस दौरान केंद्र के विभिन्न पँजियो की जाँच भी की गयी। तदोपरान्त ज़िला पदाधिकारी  द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा उक्त आवासीय विद्यालय के छात्राओं से बातचीत कर उनसे विद्यालय की स्थिति का अवलोकन किया गया। ज़िला पदाधिकारी  द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के प्रागण की साफ सफाई,पौधारोपण, मिट्टी भराई इत्यादि का निदेश दिया गया।उन्होंने विद्यालय के साफ सफाई ना होने पर सम्बन्धित को फटकार भी लगाई। उन्होंने विशेष रूप से उक्त विद्यालय की सौन्द्रीयकर्ण को लेकर आवश्यक निदेश दिया। ज़िला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान अस्पताल परिसर में बन रहे नए कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया गया जिलाधिकारी द्वारा संस्थागत प्रसव से सम्बंधित आवश्यक जानकारी ली गयी तथा इस सम्बंध में आंकड़ो का डिटेल पूछा गया। उन्होंने अस्पताल परिसर के सौन्द्रीयकरण को लेकर वृक्ष लगाने एवं बागवानी करने का निदेश दिया।

ज़िला पदाधिकारी  के अतिरिक्त जिला प्रशासन के अन्य पदाधिकारियों द्वारा हथुआ प्रखंड के अलग-अलग पंचायतों में जांच की गयी। अंत मे जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड कार्यालय हथुआ में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गयी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। विदित हो कि बिहार सरकार के प्रधान सचिव के निर्देश पर सप्ताह में दो दिन ज़िला स्तरीय पदाधिकारी प्रखंडों में जाकर एक साथ सभी पंचायतों में सरकार की योजनाओं की जांच कर रहे हैं। जांच के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी हथुआ सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

   

FROM AROUND THE WEB