आॅस्कर फर्नांडिस के निधन पर कांग्रेसियों ने जताया शोक

 

आॅस्कर फर्नांडिस के निधन पर कांग्रेसियों ने जताया शोक 

हजारीबाग : जिला कांग्रेस कार्यालय कृष्ण बल्लभ आश्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आॅस्कर फर्नांडिस के आकस्मिक निधन पर एक शोक सभा का आयोजन किया गया । शोक सभा की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह ने अपना शोक व्यक्त करते हुए कहा कि इनका जन्म 27 मार्च 1941 को हुआ था । एक भारतीय राजनीतिज्ञ एक वरिष्ठ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे । और युपीए सरकार में परिवहन, सड़क, राजमार्ग, श्रम और रोजगार मंत्री थे । वह वर्तमान में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के सबसे करीबी विश्वासपात्रों में एक थे और कांग्रेस पार्टी के महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले प्रमुख नेताओं मे एक थे । वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष भी थे ।

वह पहले भारत में डाॅ.मनमोहन सिंह की पहली युपीए सरकार में एआईसीसी महासचिव तथा श्रम और रोजगार मंत्रालय के राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) थे । उन्होंने राजीव गांधी के संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया । वह 1980 में कर्नाटक के उड्डपी निर्वाचन क्षेत्र से 7 वीं लोक सभा के लिए चुने गए थे । वे उसी निर्वाचन क्षेत्र से 1984, 1989, 1991 और 1996 में लोक सभा के लिए फिर से चुने गए । 
              प्रदेश प्रतिनिधि-सह-जिला कार्यकारिणी के सदस्य शशि मोहन सिंह ने अपने शोक संवेदना में कहा कि 2004 में उन्हें राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना गया । वह 2004-2009 तक केन्द्रीय मंत्री रहे, उन्होंने सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन एनआरआई मामले तथा युवा जैसे कई विभागों को संभाला खेल मामले और श्रम और रोजगार उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर परिषद के सदस्य के रूप में दो बार सेवा की । दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया ।
             उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता निसार खान नें बताया कि शोक सभा में मुख्य रूप से उपाध्यक्ष सरयू यादव, जावेद इकबाल, केडी सिंह, ललितेश्वर प्रसाद चौधरी, अर्जुन सिंह, कुमार ओझा, महेश साव, शिव नंदन साहू आदि उपस्थित थे ।
 

FROM AROUND THE WEB