एंटीबायोटिक्स के प्रति जागरूकता बेहद जरूरी- डा पीयूष

जिला नागरिक अस्पताल में मनाया विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह

 
एंटीबायोटिक्स के प्रति जागरूकता बेहद जरूरी: डा पीयूष
अस्पताल स्टाफ की विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया

करनाल जिला नागरिक अस्पताल करनाल द्वारा विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह के तहत आज रोगाणुओं से होने वाली विभिन्न बीमारियों से बचाव व उपायों के प्रति जागरूक करने को लेकर अस्पताल स्टाफ की विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला नागरिक अस्पताल के प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा पीयूष शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि दवाओं के अनावश्यक उपयोग या दुरूपयोग के कारण जो कीटाणु रोग जनते हैं वह दवा प्रतिरोधकता उत्पन्न कर लेते हैं और नतीजतन यह दवाएं उन कीटाणुओं पर कारगर नहीं रहती। जिस कारण साधारण से रोग जिनका पक्का इलाज मुमकिन है वह तक लाइलाज हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि विश्व स्तर पर रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह 18 से 24 नवम्बर तक मनाया जा रहा है। जिसके तहत जिला नागरिक अस्पताल में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एंटीबायोटिक्स के प्रति जागरूक करने का उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

 साथ ही दवा प्रतिरोधी संक्रमणों के आगे उभरने और प्रसार से बचने के लिए आम जनता व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करना है। यह सप्ताह दवा प्रतिरोधी रोगों की स्थापना और प्रसार से बचने के लिए उचित स्वास्थ्य प्रथाओं का पालन करने के महत्व पर भी जोर देता है।

 इस मौके पर डा पायल दलाल द्वारा एंटीबायोटिक्स के प्रयोग को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर एसएमओ डा बलवान, डीएमएस डा रजनीश गर्ग, एसएमओ डा जयवर्धने, आरएमओ डा रविन्द्र संधू सहित अस्पताल के अन्य सभी डाक्टर व स्टाफ मौजूद थे।

FROM AROUND THE WEB