आश्चर्यचकित गुण से भरपूर सब्ज़ी  बैंगन (Surprised Vegetable Eggplant)

सविता सिंह भारत विभिन्न संस्कृति का देश है। भारत के विभिन्न राज्य में भिन्न-भिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती होती हैं। बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसका हर राज्य में खेती होती हैं। बैंगन खाने के लिए होली से दीपावली का समय अनुकूल माना गया है। बैगन को हम खाने में कई प्रकार में इस्तेमाल
 
आश्चर्यचकित गुण से भरपूर सब्ज़ी  बैंगन (Surprised Vegetable Eggplant)

सविता सिंह

भारत विभिन्न संस्कृति का देश है। भारत के विभिन्न राज्य में भिन्न-भिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती होती हैं। बैंगन एक ऐसी सब्जी है  जिसका  हर  राज्य में खेती होती हैं। बैंगन खाने के लिए  होली से  दीपावली का समय अनुकूल माना गया है।

बैगन को हम खाने में कई प्रकार में इस्तेमाल कर सकते है. जैसे-, बैंगन पकोड़ा, बैंगन फ्राई, बैंगन की सब्जी, बैंगन की  न जाने कितने तरीकों से हम बैंगन का उपयोग करते है इस पौधे की पत्तियां और जड़ें भी संक्रमण और घावों के इलाज के लिए फायदेमंद होती हैं।

बैगन सिर्फ स्वादिष्ट सब्जी ही नहीं तकनीकी रूप से एक फल है जो की  पोषण मूल्य से भरी हुई है और इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं।

बैंगन के सब्जी खाने के फायदे :

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद :

बैगन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के गुण पाए जाते है जो आपके स्वास्थ्य  के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते है।

वजन नियंत्रित और घटाने में सहायक

बैंगन  वजन नियंत्रित और घटाने के लिए बहुत अच्छा डाइट प्लान है क्योंकि बैंगन  में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा कम होता है।

कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता

बैंगन में भरपूर मात्रा में   एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन होने के कारण कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। बैंगन के छिलके में सोलासोडाइन रम्नोसिल ग्लाइकोसाइड पाया जाता है जो की कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए जाना जाता है।

स्वस्थ मस्तिष्क  रखता है 

बैंगन में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और पोटेशियम मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं। वे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में सहायता करने वाले वासोडिलेटर के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलावा, वे मस्तिष्क के तंत्रिका मार्गों को उत्तेजित करते हैं जो परिणामस्वरूप स्मृति को बढ़ाते हैं।

स्वस्थ्य हृदय रखने में मदद करता है

बैंगन में भरपूर मात्रा में   फाइबर होता है। यह ‘खराब’ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ‘अच्छे’ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। बैंगन में मौजूद  एंथोसायनिन  हृदय के कार्यों को मजबूत करने में सहायता करता है।

हीमोग्लोबिन के लेवल में वृद्धि करता है

एनीमिया के इलाज में बैंगन काफी लाभदायक होता है। बैंगन में भरपूर मात्रा में आयरन होते हैं  और इसमे थायमिन, नियासिन, कॉपर, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन के, बी 6 और पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह सब्जी आपको ऊर्जावान और सेहतमंद रखेगी।

हड्डियों को स्वस्थ्य रखता है

बैंगन में आयरन और कैल्शियम की मौजूदगी हड्डियों के स्वस्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है। बैंगन में फेनोलिक यौगिक होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने, हड्डियों को मजबूत करने और बोन देनिसिटी को बढ़ाने के लिए अद्भुत होते हैं।

दांत का दर्द में लाभदायक

बैंगन का रस दांत के दर्द में काफी लाभदायक होता है।

सिगरेट  की लत को छोड़ने में सहायक

अगर आप सिगरेट  की लत को  प्राकृतिक तरीके से छोड़ना चाहते हैं तो आप अपने खाने में बैंगन का सेवन अधिक करें। बैंगन में मौजूद निकोटिन की सीमित मात्रा के कारन सिगरेट छोड़ने वाले लोगों के लिए सहायक हो सकती है।

बैंगन को तेल में तल कर खाने से उसके सारी पोषक तत्व , नस्ट हो जाते है। अतः बैंगन को  तेल में तल कर खाने की गलती न करे 

 

FROM AROUND THE WEB