2023 में मदनपुर का रास्ता होगा बंद खुलेगा बेलवनिया–बगहा का दरवाजा

जटहां बाजार क्षेत्र के बेलवनिया गांव से नरकहवा वाया बगहा रतनमाला तक बनने से बिहार यूपी के लोगो में हर्ष का माहौल 
 
पनियहवा मार्ग
नई प्रस्तावित सड़क परियोजना से बाढ़ से सुरक्षा तो मिलेगी ही होगा क्षेत्र का चहुमुखी विकास 
ब्यूरो प्रमुख प्रमोद रौनियार 

कुशीनगर। 

मदनपुर व्याघ्र जंगल में जीव जंतुओं और वन की सुरक्षा को लेकर वन विभाग द्वारा मार्च 2023 में सड़क बंद करने का निर्णय लिया है। अब दो राज्य को आपस में जुड़े रहने को लेकर सक्रिय राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने दूसरा रास्ता खोज लिया हैं। जो बेलवनिया टू नरकहवा से गंडक पर पूल बनाते हुए बगहा से रतनमाला एनएच 727 को जोड़ने की प्रस्ताव पर बिहार सरकार व मंत्रालय ने अपना मुहर लगा दिया है। इस खबर को सुनकर बगहा से नदी पार उत्तर बिहार और यूपी इलाके में हर्ष का माहौल कायम हैं।

उल्लेखनीय है कि वाल्मिकी नगर व्याघ्र जंगल के अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय को पत्र लिखकर आगाह किया हैं कि वन जंगल और जंगली जीवों की उत्पन्न खतरे से सुरक्षा के मद्देनजर मदनपुर–पनियहवां की सड़क एनएच 727 को मार्च 2023 में बंद करने का निर्णय लिया गया है। वन विभाग का कहना है कि वन विभाग द्वारा महज कुछ सालों के लिए जंगल रास्ते वाहनो की परिचालन हेतु अनुमति दिया गया था। अब अनुमति की समय सीमा समाप्त हो गई है, इस निमित्त परिचालन बंद करने का निर्णय लिया गया है।

पहले अवसानी से सालिकपुर हुआ था पास 

वन विभाग के अधिकारियों द्वारा आपत्ति के बाद उत्पन्न हुई सड़क समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा पहले बिहार अवसानी गांव के पास एसएसबी कैंप से नई सड़क निकालकर वन क्षेत्र को जोड़ते हुए कुशीनगर जिले के हनुमानगंज थाना क्षेत्र के सालीकपुर गांव के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग में मिलाने की योजना पर स्वीकृत प्रदान कर दी गई थी। 

अब शास्त्री नगर बगहा से बेलवनिया हुआ पास

पहले प्रस्तावित सड़क को खारिज करते हुए अब जटहां थाना क्षेत्र के बेलवनिया गांव से नरकहवा होते हुए शास्त्री नगर बगहा से रतनमाला एनएच 727 में मिलाने की योजना पर मुहर लगा दी हैं। जिससे जटहां बाजार क्षेत्र सहित बिहार के पिपरासी ब्लॉक क्षेत्र के मंझरिया परसौनी भीलोरवा टोला सुगौली ठोड़ी मधुबनी ब्लॉक क्षेत्र के सैकड़ों गांव के लोगो में हर्ष का माहौल कायम हैं।

छितौनी कस्बा वाशियो बोले यथावत रखी जाय पनियहवा मदनपुर मार्ग 

नव सृजित नगर पंचायत के युवा समाजसेवी संजय हमदर्द ने बताया हैं कि हम लोगो को बेलवनिया से नरकहवां टू बगहा रतनमाला सड़क बनने पर कोई आपत्ती नही हैं हम सभी की मांग हैं मदनपुर देवी मार्ग को यथावत कायम रखी जाए। इस क्रम में बृजेश जायसवाल संतोष रौनियार नरेंद्र चौरसिया सुभाष जायसवाल कर्मवीर साहनी दिनेश जायसवाल विजय रौनियार रामबाबू गुप्ता टाइगर जायसवाल आदि लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रस्ताव का स्वागत किया हैं, साथ ही इनकी मांग हैं कि मदनपुर देवी स्थान मार्ग को यथावत रखी जाए। जिससे लोगो को आने जाने में कोई कठिनाई न हो। छितौनी वासियों ने नई राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क निर्माण कार्य को लेकर बिहार सरकार सहित बिहार के जनप्रतिनिधियों द्वारा लिया गया निर्णय का स्वागत करते हुए अभिवादन किया है।


 

   

FROM AROUND THE WEB