जिलाधिकारी व एसएसपी ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण

बुखार व डेंगू के प्रति मरीज को लेकर सजग हुआ प्रशासन

 
बुखार व डेंगू के प्रति मरीज को लेकर सजग हुआ प्रशासन


 

स्वतंत्र प्रभात

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिला चिकित्सालय पुरुष का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सालय के आपातकालीन कक्ष, कोविड सैम्पलिंग कक्ष, इमरजेंसी भर्ती वार्ड, डेंगू वार्ड, पीकू वार्ड, मेडिकल वार्ड (पुरुष) आदि का भ्रमण कर भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य व उन्हें उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली।

 इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय में डेंगू बुखार व अन्य संक्रामक बीमारियों से संबंधित आने वाले मरीजों के संबंध में विशेष जानकारी लेने पर इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर द्वारा अवगत कराया गया कि चिकित्सालय में रात्रि 12 बजे से अब तक आपातकालीन कक्ष में कुल 31 मरीज आए जिनमें तीन बुखार से ग्रसित व 4 मरीज स्नेक बाइट के भी हैं जिन्हें भर्ती कर समुचित चिकित्सा प्रदान की जा रही है।

 प्रमुख अधीक्षक ने बताया कि चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में डेंगू बुखार, स्नेक बाइट आदि से संबंधित सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं। कोविड-19 सैंपलिंग कक्ष के निरीक्षण के दौरान अवगत कराया कि अब तक 21 लोगों की सेंपलिंग की गई है जिसमे से कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाया गया है। इस दौरान जिलाधिकारी श्री झा ने प्रमुख अधीक्षक को चिकित्सालय में आने वाले बुखार से संबंधित प्रत्येक मरीज का शीघ्रतिशीघ्र कोविड-19 व डेंगू की जांच सुनिश्चित कराते हुए बेहतर चिकित्सीय सुविधायें सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। तदोपरांत जिलाधिकारी ने इमरजेंसी भर्ती वार्ड में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली।

 उसके उपरांत डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया गया जहां पर पांच डेंगू से ग्रसित बच्चे भर्ती पाए गए जिलाधिकारी ने बच्चों व तीमारदारों से उनके स्वास्थ्य तथा उन्हें उपलब्ध हो रही चिकित्सा सुविधा की जानकारी ली तथा प्रमुख अधीक्षक को सभी का नियमित समय पर सभी आवश्यक जाँचे सुनिश्चित कराते हुए बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पीकू वार्ड में बच्चों का भी नियमित समयांतराल पर प्लेटलेट्स व आवश्यक जांचें कर बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 इस दौरान जिलाधिकारी ने मेडिकल वार्ड पुरुष सहित अन्य वालों का भी निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय में आने वाले प्रत्येक मरीज को सभी आवश्यक चिकित्सीय सुविधाएं एवं परामर्श सुगमता के साथ उपलब्ध कराने डेंगू बुखार व अन्य संक्रामक बीमारियों के प्रति विशेष सतर्कता बरतने हेतु प्रमुख अधीक्षक जिला चिकित्सालय पुरूष डॉक्टर चंद्र भूषण नाथ त्रिपाठी को निर्देशित किया। 

इस अवसर पर डॉक्टर राम किशोर व संबंधित चिकित्सक उपस्थित रहे।

FROM AROUND THE WEB