जिलाधिकारी ने धान क्रय केंद्र एजेंसियों के केंद्र प्रभारी के साथ की बैठक

केंद्र को जिलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि अपने क्षेत्र के किसानों से संपर्क कर खरीद कार्य में प्रगति लाना सुनिश्चित करें
 
 जिलाधिकारी ने धान क्रय केंद्र एजेंसियों के केंद्र प्रभारी के साथ की बैठक
जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में

अम्बेडकर नगर। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को देर रात्रि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में मूल्य समर्थन योजना अंतर्गत धान खरीद आदि के संबंध में क्रय एजेंसियों के समस्त जिला प्रबंधक खाद विभाग के विपणन शाखा के धान क्रय केंद्र प्रभारी विपणन निरीक्षक क्षेत्रीय विपणन अधिकारी एवं जनपद के समस्त केंद्र प्रभारी के साथ बैठक आयोजित किया गया।

 बैठक के दौरान खरीफ विपणन वर्ष 2021-22  में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत जनपद में किसानों की आवक को देखते हुए जनपद में कार्यरत समस्त क्रय एजेंसियों के जिला प्रबंधक क्षेत्रीय विपणन अधिकारी क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी विपणन निरीक्षक पूर्ति निरीक्षक केंद्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि क्रय केंद्र पर आ रहे कृषकों का क्रमवार टोकन रजिस्टर में नंबर अंकित करते हुए खरीद करें।

बैठक के दौरान 14 क्रय केंद्रों पर ऑनलाइन फीडिंग पूर्ण नहीं पाई गई। जिस पर जिला प्रबंधक पीसीएफ को नोटिस निर्गत करते हुए समस्त क्रय केंद्रों पर ऑनलाइन फीडिंग तत्काल पूर्ण कराए जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। 50 मी0 टन से कम खरीद करने वाले क्रय केंद्र को जिलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि अपने क्षेत्र के किसानों से संपर्क कर खरीद कार्य में प्रगति लाना सुनिश्चित करें।

अन्यथा की दशा में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने क्रय एजेंसीयो के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्रय केंद्रों पर बोरा, पावर डस्टर, इलेक्ट्रॉनिक कांटा, किसानों के सुख सुविधा की व्यवस्था एवं क्रय संबंधी आदि व्यवस्था को पूर्ण कराते हुए क्रय कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें।

क्रय एजेंसी पीसीएफ के अधिकांश केंद्रों पर बोरा की समस्या है जिसके संबंध में जिला प्रबंधक पीसीएफ को निर्देश दिया गया कि नियमानुसार बोरा प्राप्त करते हुए खरीद में तेजी लाएं। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार कनौजिया, जिला खाद्य विपणन अधिकारी राजेश कुमार तथा संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

FROM AROUND THE WEB