जिलाधिकारी ने क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ सफाई की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

 
जिलाधिकारी ने क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

स्वतंत्र प्रभात

जिलाधिकारी ने शिवकुटी के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा लोगो को साफ-सफाई के बारे में जागरूक किया। उन्होंने वहां पर डेंगू प्रभावित लोगो से बातचीत की तथा उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने उनके प्लेटलेट के बारे भी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में डेंगू से प्रभावित मरीज मिले वहां पर नियमित रूप से निरंतर अनुश्रवण करते रहने का निर्देश जिला मलेरिया अधिकारी को दिया है।

उन्होंने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा मलेरिया विभाग के अधिकारियों को जल जनित बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए साफ-सफाई, फागिंग, एण्टी लार्वा तथा चूना छिड़काव निरंतर कराते रहने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान लोगो से बात-चीत करते हुए अपने घरों में कूलर तथा अन्य स्थानों पर पानी इकट्ठा न होने देने के लिए कहा है साथ ही साथ लोगो को अपने घरों की निरंतर साफ-सफाई करते रहने के लिए भी कहा है।

उन्होंने नालों इत्यादि की निरंतर सफाई कराते रहने तथा सड़कों एवं गलियों की भी निरंतर सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया जैसी जलजनित बीमारियां जल जमाव से ही होती है, इसलिए यह जरूरी है कि कहीं पर भी जल का जमाव न होने पाये। उन्होंने वहां पर रह रहे छात्रों एवं निवासियों से भी कहा कि घरों में भी कहीं पर भी पानी इकट्ठा न होने पाये, इसका विशेष ध्यान रखे।

जिलाधिकारी ने जल जनित बीमारियों से बचाव हेतु निरंतर जनजागरूकता कार्यक्रम चलाते रहने के भी निर्देश दिये है। उन्होंने मलेरिया विभाग को प्रचार वाहनों के माध्यम से भी डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में निरंतर लोगो को जागरूक करते रहने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 नानक सरन, मलेरिया अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

FROM AROUND THE WEB