आजादी के अमृत महोत्सव के स्वच्छता अभियान का जिपं अध्यक्ष ने किया शुभारम्भ ।

सभी ग्रामसभा में खुली बैठक का आयोजन कर विकास कार्यों पर होगा  मंथन । 
 
आजादी के अमृत महोत्सव के स्वच्छता अभियान का जिपं अध्यक्ष ने किया शुभारम्भ ।
शासन ने स्वच्छता भारत मिशन को अपनी प्राथमिकता में  किया है शामिल ।

सरस राजपूत (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर।

आजादी के अमृत महोत्सव में स्वच्छता अभियान को लेकर 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक जहां विविध अभियान चलाने की गतिविधि तय की गई है  सोख्ता गड्ढों शौचालय निर्माण के जरिए अभियान को गति दिए जाने की योजना हैं। इस योजना का शुभारंभ सुरियावां विकास खंड के महजूदा गाँव से किया गया।जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ने सोख्ता निर्माण का शुभारंभ करके जनपद वासियों को संदेश दिया।

ग्रामीणों को जागरूक करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है कही भी गन्दगी न होने दे कूड़ा कचरा एक जगह न इक_ा होने दे जिला पंचायत अध्यक्ष ने साफ़ सफाई के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया। जिला पंचायत अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया कि शासन ने स्वच्छता भारत मिशन को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है। ग्राम स्तर पर स्वच्छता जागृति यात्रा निकाली जाएगी। दो अक्टूबर तक सभी ग्रामसभा में खुली बैठक का आयोजन कर विकास कार्यों पर मंथन होगा। 

प्रत्येक गांवों में गीले व सूखे कचरों के निस्तारण के लिए सोख्ता गड्ढे तैयार किए जाएंगे। इसमें पांच ग्राम पंचायत स्तर पर सामुदायिक सोख्ता गड्ढे बनेंगे। जबकि 1० ग्रामीणों को प्रेरित कर व्यक्तिगत सोख्ता गड्ढों का निर्माण कराया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक डॉ सरोज पांडेय ने कहा कि स्वच्छता के लिए प्रेरित करने को ग्राम पंचायतों में वाल पेंटिग व नारा लेखन में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को सम्मानित भी किया जाएगा। 

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत  दो अक्टूबर तक विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएगी। इसके लिए सभी ग्रामप्रधान सचिव व एडीओ पंचायत को निर्देशित किया जा चुका है। इस मौके पर ग्राम प्रधान राजमणि पांडेय ग्राम पंचायत सचिव मनोज मौर्या सूर्यमणि पांडेय रमाकांत मिश्र सन्तोष सिंह सचिन पांडेय शम्भूनाथ सेठ वशिष्ठ नारायण श्रीवास्तव विकास सिंह चन्द्रमणि पांडेय रमेश चौहान निर्विकार सिंह आदि लोग मौजूद रहें ।

FROM AROUND THE WEB