चित्रकूट को हम लोग देश-विदेश पर्यटन के रूप में विकसित करेंगे:-जयवीर सिंह

 
चित्रकूट को हम लोग देश-विदेश पर्यटन के रूप में विकसित


मंदाकिनी नदी के सफाई के लिए एक मीटिंग जनप्रतिनिधियों के साथ करें


चित्रकूट।

अभिषेक मिश्रा 

 प्रभारी मंत्री चित्रकूट धाम मंडल बांदा मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार जयवीर सिंह ने गत दिवस पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक राही पर्यटन आवास गृह सीतापुर में संपन्न हुई। मंत्री जी ने बैठक में ऋषियन आश्रम, रामायण दर्शन, रामघाट की आरती स्थल, भरतकूप एवं बाल्मीकि स्थल के लिए उन्होंने कहा कि यहां पर रोपवे बनवाए जाएंगे। पर्यटन के संबंध में उन्होंने कहा जो भी स्थल बने हैं वह यहां की संस्कृति एवं आध्यात्मिक दार्शनिक समेटे हुए हो एवं एकरूपता हो साफ-सफाई प्रतिदिन होती रहे।

 उन्होंने कहा कि आप लोग व्यापक परियोजना बना ले उसके अनुसार कार्य करें उन्होंने यह भी कहा कि मंदाकिनी नदी के सफाई के लिए एक मीटिंग जनप्रतिनिधियों के साथ करें कि क्या इसमें उनका सुझाव है लिया जाए उन्होंने कहा कि जितने भी दर्शनिक कार्य हो रहे हैं आध्यात्मिक दार्शनिक के रूप में हो इस अवसर पर  सांसद चित्रकूट/ बांदा आरके सिंह पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष  चंद्रप्रकाश खरे, जिला पंचायत अध्यक्ष  अशोक जाटव, जिला अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, मुख्य विकास अधिकारी  अमित आसेरी संबंधित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 

मंदाकिनी नदी के सफाई के लिए एक मीटिंग जनप्रतिनिधियों के साथ करें

प्रभारी चित्रकूट धाम मंडल बांदा  मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार  जयवीर सिंह ने निरीक्षण के क्रम में नगर पालिका के अस्थाई गौशाला, भूसा, पौष्टिक आहार, पानी की टैंक भी देखें और उन्होंने कहा कि इसकी अच्छी से व्यवस्था कराएं।मंत्री जी ने गायों को केला और गुड़ खिलाएं इसी क्रम में माननीय सांसद, गौ सेवा आयोग के सदस्य भोले सिंह, जिला अधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने गुण और केला खिलाए। तत्पश्चात उन्होंने मंडी पहुंचे उन्होंने मंडी सचिव से पूछा कि समय से भुगतान हो पाता है कि नहीं उन्होंने कहा कि उन व्यापारियों को देना जिसका टेंडर हो गया हो उन्होंने पूछा कि गेहूं खरीद कैसे बढ़ सकती है।

 तत्पश्चात ग्राम पंचायत चकौध गए वहां पर उन्होंने गोद भराई का कार्य सुंदरिया, अंशु, अनुराधा एवं शालिनी, राज, सौरभ को अन्नप्राशन किया गया तत्पश्चात वृद्धा पेंशन वितरित किए जिसमे मोहनलाल, देवली, सुखिया, विशाल को दिया गया। बदन साहू, मुकुंद तिवारी, राम कृपाल सिंह इन्होंने भूसा दान दिया इनको प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। खाद्यान्न वितरण का कार्य लखपत, सुधिया, सोनिया, सुशीला आदि को वितरित किया गया। तत्पश्चात मंत्री जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि वास्तविक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले आप लोगों ने योगी जी के सरकार को जिताया है  और 1 महीने के अंदर जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक और हम लोग क्षेत्रों में आ गए।

 उन्होंने कहा की मंत्री समूह को मंडल में भेजने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अब बिचौलियों के योजना का लाभ नहीं मिलेगा अब सीधा लाभार्थी  को ही मिलेगा। जिन कार्य के लिए आप मुख्यालय का चक्कर लगाते हैं वह अब ग्राम सचिवालय में मिलेगी कहीं भी  आवेदन करना होगा अब यहीं से होगा। योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को मिलेगा। जिसको न्याय नहीं मिला है उसको न्याय मिलेगा। जो लोग योजनाओं के पात्र नहीं है उन्हें मिल रहा है तो उन्हें बताएं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जागरूकता आप लोग लाए तभी समरसता बनी रहेगी। उन्होंने जिले के अधिकारियों को बधाई दिए उन्होंने जिले जिलाधिकारी को बधाई देते हुए कहा कि आपके जिले के जिला अधिकारी अपना खाना जिले के दफ्तर में मगाकर खाते हैं इस तरह का जिला अधिकारी नहीं मिलेंगे। 

हमारे देश प्रदेश को मजबूत बनाने योजनाओं को लाभार्थी तक पहुंचाने की योजना हमारे सरकार की है जो धरातल पर दिखाई दे रहा है। सांसद आरके सिंह पटेल चित्रकूट/ बांदा ने कहा कि जनता की सरकार जनता के द्वार पर है मोदी जी की यही इच्छा है कि सब अपने आत्मनिर्भर हो सबको राशन मिले। दुर्घटना बीमा के अंतर्गत 5 लाख दिया जा रहा है किसान दुर्घटना व्यस्त होने पर भी 5 लाख दिया जा रहा है किसान निधि के अंतर्गत ₹6 हजार दिया जा रहा है उन्होंने कहा कि सचिव आपके गांव में मिलेंगे लेखपाल भी आपके गांव में मिलेंगे। अच्छी पढ़ाई होगी पढ़ाई की स्तर ठीक हो रहा है समय से मास्टर आते हैं गांव के गरीब के बच्चे पढ़ते हैं मोदी योगी ने अंतिम पायदान तक पहुंचाने कार्य किया है जो पंडित दीनदयाल के सपनों की प्राप्ति हो रही है उन्होंने कहा जो दिन दुखिया हैं उनके बच्चे भी आईएएस पीसीएस बनेंगे 

हमारे देश प्रदेश को मजबूत बनाने योजनाओं को लाभार्थी तक पहुंचाने की योजना हमारे सरकार की

आइए हम सब मिलकर के राष्ट्र को मजबूत करें ।तत्पश्चात मंत्री जी ने मलिन बस्ती लक्ष्मण पुरी वार्ड में गए वहां पर उपस्थित जनता से संवाद किए इसके पश्चात उन्होंने लक्ष्मण पुरी में पीएम स्व निधि योजना के अंतर्गत  4 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए जिनमें  गणेश प्रसाद गुप्ता, राहुल केसरवानी, हसीन अली, उसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 5 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए जिनमें अनिल कुमार, दीनदयाल, गीता, संतोष कुमार साहू, बृजेंद्र। तत्पश्चात मंत्री जी ने मोटराइज्ड ट्राई  साइकिल वितरण  किये जिसमे सुनैना, गौरी देवी, राजेंद्र कुमार, रामराज यादव, पुरनेन्दु केशरी,। तत्पश्चात बाल विकास परियोजना के अंतर्गत लाभार्थियों को पुष्टाहार वितरित किया गया जिसमें अमायरा, अनुष्का, दीपिका, पूजा, मन्नू लाभार्थियों को दिया गया। तत्पश्चात  मंत्री जी सांसद आरके सिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष  अशोक जाटव, जिला अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल , भाजपा जिला अध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, गौ सेवा आयोग के सदस्य भोले सिंह ने मलिन बस्ती में पवन के घर सहभोज किए। मंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में वोट देकर आप लोगों ने सरकार बनाने अहम भूमिका निभाई थी। अब बच्चे को खाने, पढ़ने, पौष्टिक आहार, कपड़ा मिलने लगा है विकलांगों को ट्राई साइकिल आज मिल रहा है सरकार अपने संकल्प के साथ कार्य कर रही है उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार जा करके मिल रही है

 बिचौलियों रहित के साथ कार्य योजना में कोई विचोलियां कटौती नहीं करेगा कोई भेदभाव नहीं होगा जो भी पात्र व्यक्ति है चाहे समाज समाज से हो उसके साथ भेदभाव नहीं किया जा रहा है हमारी  सरकार जाति के आधार पर मतभेद नहीं करती जिसको  जरूरत है अंतिम पायदान के व्यक्ति को उसे दिया जा रहा है जिसे पहली सरकार नहीं करती थी और योगी मोदी अब कर रहे हैं आप सभी लाभार्थियों को दिया जाएगा मैं आशा करता हूं कि सारी बातें भूल कर कार्य करें जिससे देश प्रदेश आगे बढ़े हम लोग नई योजना के साथ आ रहे हैं हम लोगों ने ऊंच-नीच का भेदभाव को मिटाते हुए राष्ट्रीयता के प्रति हम लोग आगे बढ़ रहे हैं योजनाओं का लाभ किसी को बिना भेदभाव से सबको मिलेगा उन्होंने कहा कि चित्रकूट को हम लोग देश-विदेश पर्यटन के रूप में विकसित करेंगे। इस अवसर पर माननीय सांसद आरके सिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष  अशोक जाटव, भाजपा जिला अध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, जिला अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

तत्व क्रम में आज मंत्री जी ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का उद्घाटन फीता काटकर नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीतापुर में किए। उन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किए। इसके पश्चात उन्होंने मेले में लगे गोल्डन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, रजिस्ट्रेशन, औषधि वितरण स्टाल का अवलोकन किया एवं जानकारी भी लिए। इसी क्रम में माननीय मंत्री जी ने कहा कि सरकार का उद्देश सुरक्षित मातृत्व है इसके लिए चाक-चौबंद योजनाएं चलाई जा रही है उन्होंने कहा कि समाज स्वस्थ रहेगा तभी सभी लोग स्वस्थ रहेंगे। बच्चा स्वस्थ रहेगा तभी समाज स्वस्थ होगा एवं समाज को में योगदान दे सकेगा तभी हम प्रशस्त मार्ग का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा गर्भावस्था से लेकर पढ़ाई, लिखाई, स्कूल में पोषण आहार के लिए  सरकार तत्पर है। यह कार्य मोदी योगी सरकार ही कर सकते हैं बड़े लोग बड़े हॉस्पिटल में चले जाते हैं लेकिन अब यह व्यवस्था सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी कर दिया गया है ग्रामीण अंचल के जो वर्कर है जिन्होंने कोरोना काल में बेहतर कार्य किए उनको मैं बधाई देता हूं। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका, अरब कंट्री, जर्मनी आदि देश घुटने ने टेक दिए थे ले लेकिन भारत देश खड़ा रहा। बेहतरीन  सेवा देने के लिए तत्पर रहा। वे सभी सेवाएं दी जा रही है आज हम बुलंदी की ओर है उन्होंने कहा हिंदुस्तान के वैज्ञानिकों ने कोरोना काल में जो कार्य किए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं इसके साथ ही साथ वैक्सीनेशन बनाया जो विदेशों में भी दिया गया उन्होंने कहा जो कोरोना के केस आ रहे हैं उनको सुनिश्चित कर लिया जाए कि यह पहली डोज या दूसरी डोज या इनमें से कोई नहीं  लगा है उसी के आधार पर वैक्सीनेशन कराएं। इसके साथ ही हम लोगों को बढ़ना है। सबसे बड़ा आबादी वाला राज्य इस कोरोना पर विजय प्राप्त किया टीम बनाकर आप लोग कार्य करें जिससे कि कोरोना से मुक्ति मिल जाए। उन्होंने कहा आंगनबाड़ी एवं आशा बहूये  जो गांव में बच्चों के बीच रहकर एवं महिलाओं के बीच में रहकर जागरूक कर रहे हैं यह आप लोगों का महत्वपूर्ण योगदान हैं आप लोग और अधिक से अधिक मेहनत कर आगे बढ़े। 

मुख्यमंत्री जी ने छुट्टी के दिन भी इस मेले का आयोजन किया है ताकि अधिक से अधिक लाभ उठा सकें उन्होंने कहा कि निशुल्क में आयुष्मान कार्ड का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि मैं जिला अधिकारी की टीम को एवं सभी को बधाई देता हूं जो लगकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा आप लोग संवाद कर पात्र व्यक्ति को ही लाभ दिलाये। जिला अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा की मुख्यमंत्री जी की आरोग्य मेले में सेवा की भावना से कार्य हो रही है उन्होंने कहा जिस दिन छुट्टी होती है सबको सेवा मिले इस सेवा के भावना से साथ कार्य किया जा रहा है कि कोरोना काल में यह बंद था अब चालू कर दिया गया है अब इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं यहां पर सभी निवासी उपस्थित हैं इन मेले में जो सुविधाएं दी जा रही है उसका लाभ उठाएं सबको बताएं।

 यह नागरिकों की सेवा के लिए है जो भी इस कार्य में लगे हैं उन्होंने कहा रविवार के दिन इस सेवा दिया जा रहा है जिससे जनता स्वस्थ रहेंगे इससे प्रेरित होकर आगे बढ़ेंगे। तत्पश्चात प्रभारी मंत्री जी खोह  कोविड अस्पताल गए वहां पर उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट देखें उन्होंने कहा स्वास्थ्य की सेवाएं बेहतर होनी चाहिए साफ सफाई होनी चाहिए किसी भी प्रकार का मरीजों को परेशानी ना हो। 

FROM AROUND THE WEB