रुद्र महायज्ञ : गंधर्व विवाह की सजीव रामलीला देख श्रोता हुए मंत्रमुग्ध

जटहां बाजार में आयोजित 11 दिवसीय रुद्र महायज्ञ का आज दूसरा दिन 

रुद्र महायज्ञ : गंधर्व विवाह की सजीव रामलीला देख श्रोता हुए मंत्रमुग्ध

 कुशीनगर। जनपद के जटहां बाजार शिव मंदिर धाम पर चल रहे रुद्र महायज्ञ आयोजन में आए अयोध्या धाम के रामलीला मंडली द्वारा आज बुधवार दूसरे दिन गंधर्व विवाह का सजीव मंचन प्रस्तुत किया गया।

जब मैं दानव दैत्य ने अपनी पुत्री की शादी हेतू जंगल में भटक रहा था उस समय एक मायावी ब्राह्मण ने देखा और पूछा तुम दोनो कौन हो इस निर्जन जंगल में भटक रहे हो तब मैं दानव ने कहा मैं अपनी पुत्री मंदोदरी की शादी हेतू वर की तलाश में निकला हूं, और शर्त हैं जो मेरी बाजू को जो दबा देगा उसी से पुत्री की शादी करूंगा, तब मायावी ब्राह्मण ने रावण को संदेश पहुंचाया और रावण के सामने शादी की शर्त भी बताया, रावण ने शर्त स्वीकार करते हुए मैं दानव के पास जंगल में पहुंचा और दोनो में मुकाबला हुआ रावण ने मैं दानव की बाजू को चित कर दिया तब मैं दानव ने अपनी पुत्री की शादी रावण से कर दिया। रावण को रहने के लिए कोई घर नही था उस समय मंदोदरी को पिता के साथ रहने के लिए कहा उसी समय रावण ने लंका पर चढ़ाई कर लंका पर देवताओं से युद्ध कर सोने की लंका पर अपना विजय प्राप्त किया तभी से लंकापति धीराज रावण का राज शुरू हुआ और कुछ समय बाद रावण पुत्र मेघनाथ का जन्म हुआ और दैत्यों का राज आरंभ हो गया। रामलीला मंडली की गंधर्व विवाह की सजीव लीला को देख रहे श्रोताओं की आंखे भर आई।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel