भीषण गर्मी में लबालब भरे रहेंगे तालाब, डी एम  ने दिया निर्देश

भीषण गर्मी में लबालब भरे रहेंगे तालाब, डी एम  ने दिया निर्देश

बलरामपुर, भीषण गर्मी में सूखे पड़े तालाबों को पानी से लबालब भरे जाने को डीएम  अरविंद सिंह द्वारा अभिनव पहल की गई है। डी एम ने कहा  कि जनपद में सूखे पड़े तालाबों को चिन्हित किया जाए तथा नहरों के पानी का सदुपयोग करते हुए नरेगा से गुल बनाकर तालाबों को पानी से भरा जाए । उन्होंने डीसी मनरेगा , सिंचाई विभाग एवं नहर विभाग के अभियंताओं को सामंजस्य बनाते हुए नहरों के पानी का सदुपयोग करते हुए गूल बनाकर तालाबों को पानी से भरे जाने को युद्ध स्तर पर अभियान चलाए जाने का निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि तालाबों के पानी से भरे होने पर भूगर्भ जल बढ़ेगा तथा पशु पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध होगा ।  इसके साथ ही साथ अग्निकांड आदि परिस्थितियों में इन जल स्रोतों से  बचाव कार्य बचाव कार्य में मदद मिलेंगी । 
 
उन्होंने नए वित्तीय वर्ष में कार्ययोजना बनाकर मनरेगा से नए तालाबों की खुदाई का विशेष अभियान चलाया जाए तथा नए तालाबों के निर्माण को विकास खंडों को लक्ष्य निर्धारित किए जाने का निर्देश दिया। नलकूप विभाग व‌ अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को सभी विभागीय तालाबों को पानी से लबाबाब भरे होना सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया ।
उन्होंने कहा की गेहूं की फसल कटने के बाद पराली का सदुपयोग हो  , इसके लिए नहरों के पानी से खेतों को भरे जाने का अभियान चलाया जाए , जिससे पराली सड़ने पर खेतों में खाद का काम करेगी तथा किसानों को कम लागत में अच्छी उपज प्राप्त होगी। उपनिदेशक कृषि एवं जिला कृषि अधिकारी को कृषकों में पराली ना जलाने को जागरूकता चलाए जाने का निर्देश दिया । इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य , डीसी मनरेगा , सिंचाई विभाग के अभियंता उपस्थित रहें ।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel