मानसून की पहली बारिश के बाद मौसम बना सुहाना

लोगों को उमस भरी गर्मी से मिली राहत

मानसून की पहली बारिश के बाद मौसम बना सुहाना

विशेष संवाददाता मसूद अनवर की रिपोर्ट

मानसून की पहली बारिश के बाद गुरुवार को दिनभर मौसम सुहाना बना रहा। आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही पुरवा हवा चलने से वातावरण से गर्मी बिल्कुल गायब रही। मंगलवार को तापमान एक दिन पहले की तुलना में लुढ़ककर 32 डिग्री पर पहुंच गया। सामान्य तापमान से करीब साढ़े 4 डिग्री कम रहा।

न्यूनतम तापमान में भी करीब 3 डिग्री की कमी आई। यह सब मानसून की पहली झमाझम हुई बारिश का परिणाम रहा। मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही मानसून के कभी भी पहुंचने की संभावना व्यक्त कर दी थी। लेकिन हवा के दबाव के कारण मानसून की बारिश में मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई थी । वही 2 दिनों से तेज हवाओं के साथ बादल आसमान में छाए रहेंगे की बात देखने को कई स्थानों में मिल रही है औऱ जगह जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त किया था । जिसका परिणाम जनपद बलरामपुर के कई शहरों और आसपास ग्रामीण अंचलों में देखने को मिला जिसमे पचपेड़वा ,गैसड़ी तुलसीपुर में मूसलाधार बारिश हुई है जिससे कल से मौसम में गर्मी की तीव्रता काफी कम हुई । दिन में पुरवा हवा काफ तेज चलने की बात देखने को मिल रही है ।

 मौसम की इस बारिश से जंहा आमजन मांनस ने गर्मी से राहत की सांस ली है वही इस बारिश से किसानों को कोई खास राहत न मिलने की सूचना मिल रही है ।क्योंकि पर्याप्त पानी नो होने से उन्हें अभी भी वैकल्पिक व्यवस्था का सहारा लेना पड़ रहा जिस के कारण उन्हें अभी भी तमाम समस्या का सामना करना पड़रहा है ।जिससे कही न कही किसान को आर्थिक बोझ पड़ रहा और सिचाई करने में काफी समस्या मौजूद है कही बोरिंग व्यवस्था नही तो कही नहरों में पर्याप्त मात्रा में समय से पानी न उपलब्ध होना जिसमे कही न कही विभागीय जिम्मेदारों लापरवाही का परिणाम किसानों को भुगतना पड़ता है ।फिल हाल बारिश से लोगो को गर्मी से राहत की बात सामने आ रही है ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel