सिद्धार्थ मल्होत्रा ने एक बार फिर मचाया सिनेमा घरों में तहलका 

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने एक बार फिर मचाया सिनेमा घरों में तहलका 

Movie Review: सिद्धार्थ मल्होत्रा, राशि खन्ना और दिशा पटानी-स्टारर एक्शन फिल्म योद्धा आखिरकार आज, 15 मार्च, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्म एक विशेष टास्क फोर्स अधिकारी अरुण कात्याल (सिद्धार्थ मल्होत्रा) की यात्रा की कहानी पर आधारित है। जो भारत को आतंकवादियों से बचाने के लिए कुछ भी करेगा।

हालाँकि, राजनीतिक पारिस्थितिकी तंत्र के कारण ऐसा करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप इस हाई-ऑक्टेन एक्शन ड्रामा को बड़े पर्दे पर देखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस समीक्षा को अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए, जिससे आपको एक संक्षिप्त जानकारी मिलेगी कि योद्धा क्या है और क्या यह वास्तव में आपके समय के लायक है।

कहानी अरुण कात्याल (सिद्धार्थ मल्होत्रा द्वारा अभिनीत) के पिता के विशेष टास्क फोर्स, योद्धा के पहले प्रमुख बनने से शुरू होती है। अरुण, किसी भी अन्य बेटे की तरह, अपने पिता की तरह बनने और अपने देश की सेवा करने की इच्छा रखता है। लेकिन उनके पिता उन्हें सलाह देते हैं कि वर्दी सिर्फ कपड़े का एक टुकड़ा नहीं है और इसे कमाना चाहिए और जीवन भर इसकी गरिमा भी बनाए रखनी चाहिए। एक दिन, एक विशेष मिशन के दौरान उसके पिता शहीद हो जाते हैं, जिससे वह गहरे दुःख में डूब जाता है।

हालाँकि, दृढ़ समर्पण के साथ वह योद्धाओं में से एक बनने में सफल होता है, जो उन सभी में सबसे कठिन योद्धाओं में से एक भी है। अपहरण की एक घटना के बाद चीजें पूरी तरह से बदल जाती हैं, जहां उसे हवाई जहाज में अन्य यात्रियों के साथ एक परमाणु वैज्ञानिक को स्थिति से बचाना था। लेकिन ऐसा करने में विफल रहता है और अपने वरिष्ठ समकक्षों और सरकारी अधिकारियों के आदेशों का पालन न करने का दोषी ठहराया जाता है।

जिसके बाद योद्धा टास्क फोर्स के भाग्य का फैसला करने के लिए एक पैनल बैठता है। चूँकि, अरुण भावनात्मक रूप से बल से जुड़ा हुआ था, चूँकि उसके पिता योद्धा के पहले प्रमुख थे, इसलिए वह टीम को प्रतिबंधित होने से बचाने के लिए संघर्ष करता है।

सागर अम्ब्रे और पुष्कर ओझा द्वारा निर्देशित, एक्शन से भरपूर यह फिल्म पूरी तरह से काल्पनिक-आधारित कहानी है, जिसका अर्थ है कि इसका वास्तविक जीवन की किसी भी घटना से कोई संबंध नहीं है। हालाँकि, योद्धा की अधिकांश कहानी मध्य हवा में दिखाई देगी क्योंकि फिल्म में एक से अधिक अपहरण की घटनाएं शामिल हैं।


निर्देशन के मामले में, सागर और पुष्कर दोनों ने हाई-ऑक्टेन एक्शन दृश्यों को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करके शानदार काम किया है। यदि आप एक्शन फिल्मों के शौकीन हैं तो योद्धा एक अवश्य देखी जाने वाली फिल्म है। फिल्म में इस्तेमाल किया गया वीएफएक्स भी बढ़िया है। फिल्म में कई इमोशनल सीन भी हैं जिन्हें निर्देशक ने दिल छू लेने वाले गानों और बैकग्राउंड म्यूजिक की मदद से बड़े पर्दे पर बखूबी दर्शाया है।

अभिनय के मोर्चे पर, आप किसी भी मुख्य कलाकार के प्रदर्शन से निराश नहीं होंगे। हालाँकि, मेरी राय में राशि खन्ना के साथ रोमांटिक दृश्यों की बात करें तो सिद्धार्थ मल्होत्रा बेहतर कर सकते थे। दूसरी ओर, दोनों प्रमुख महिलाएँ अपने किरदारों में परफेक्ट थीं। आप राशी को उसके प्यारे चुलबुले लुक और अभिनय कौशल के लिए पूरी फिल्म में पसंद करेंगे। फिल्म में दिशा पटानी भी अपने किरदार से आपको प्रभावित करेंगी। इनमें से एक महिला को आप एक्शन करते हुए भी देखेंगे।

फिल्म का संगीत और बेहतर हो सकता था. फिल्म देखने के बाद आपको बी प्राक के 'किस्मत बदल दी' के अलावा कोई गाना याद नहीं आएगा। हालाँकि, भावनात्मक दृश्यों के दौरान बैकग्राउंड स्कोर बिल्कुल सही रखा गया है और यह आपकी आँखों में आंसू ला देगा।

कुल मिलाकर, योद्धा एक अच्छी घड़ी है और आप सिद्धार्थ मल्होत्रा को एक बार फिर वर्दीधारी के रूप में पसंद करेंगे। वह फिल्म में एक प्रेमी लड़के के मामले में बेहतर हो सकते थे, लेकिन चूंकि योद्धा एक्शन के बारे में अधिक है, इसलिए उस स्पर्शरेखा को निश्चित रूप से नजरअंदाज किया जा सकता है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, फिल्म का किसी भी वास्तविक जीवन की घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है और यह पूरी तरह से काल्पनिक कहानी पर आधारित है, लेकिन यह दर्शकों में देशभक्ति की भावना पैदा करने से कम नहीं है। यह कई ट्विस्ट से भी भरा है, जो आपको अपनी सीट से बांधे रखता है। पांच सितारों में से मैं इसे 3.5 रेटिंग दूंगी।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel