कनाडाई नागरिकों की रक्षा हमारी जिम्मेदारी- ट्रूडो

कनाडाई नागरिकों की रक्षा हमारी जिम्मेदारी- ट्रूडो

International:

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में एक बार फिर से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है। ट्रूडो ने गुरुवार को कहा कि वे निज्जर की हत्या की जांच पर भारत सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। कनाडाई नागरिक की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।

कनाडा के केबल पब्लिक अफेयर्स चैनल (CPAC) के मुताबिक, ट्रूडो से पूछा गया था कि कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारत का सहयोग कैसा हो रहा है? क्या भारत ने कनाडा से इस मामले में पहले खुद जांच पूरी करने को कहा था?

इस पर ट्रूडो ने जवाब दिया, "कनाडा की धरती पर हमारे एक नागरिक की हत्या गंभीर विषय है। हमने यूं ही भारत सरकार पर हत्या में शामिल होने का आरोप नहीं लगाया। यह हमारा कर्तव्य है कि हम किसी भी विदेशी सरकार से अपने हर नागरिक की रक्षा करें, जिससे देश की विविधता बनी रहे।

ट्रूडो ने पिछले साल भारत सरकार पर लगाया था निज्जर की हत्या का आरोप
दरअसल, 18 सितंबर, 2023 को कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने अपनी संसद में भारत सरकार पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया। भारत ने शुरुआत से ही कनाडा के आरोपों को खारिज किया है।

हालांकि, विदेश मंत्रालय ने मामले में कनाडाई सरकार से आरोप और पुख्ता जानकारी देने की मांग की थी। मंत्रालय ने कहा था कि वो जानकारी के आधार पर जांच करने के लिए तैयार है। ट्रूडो अब तक कई मंचों पर अपने आरोपों को दोहरा चुके हैं।

ट्रूडो बोले- दोबारा अपने नागरिकों को विदेशी दखल के सामने कमजोर नहीं पड़ने देंगे
CPAC के मुताबिक, ट्रूडो ने कहा कि कनाडा की सरकार मामले में निष्पक्ष और सही ढंग से जांच कर रही है। सरकार कानून के शासन को लेकर प्रतिबद्ध है। हम भारत सरकार के साथ मिलकर जांच जारी रखेंगे और मामले की गहराई तक जाएंगे। हम इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि आगे चलकर कोई भी कनाडाई नागरिक किसी भी विदेशी दखलअंदाजी के सामने कमजोर न पड़े।

इससे पहले दिसंबर 2023 में कनाडाई पुलिस ने दावा किया था कि उन्होंने 2 आरोपियों की पहचान कर ली है। कनाडाई मीडिया ग्लोब एंड मेल ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि कुछ हफ्तों में ही दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी हो सकती है। चार्जशीट दायर होने के बाद मामले में भारत सरकार की भूमिका का खुलासा किया जाएगा। हालांकि, अब तक कनाडा ने इस पर कोई अपडेट शेयर नहीं किया है।

कुछ दिन पहले सामने आया निज्जर की हत्या का वीडियो
कुछ दिन पहले कनाडा में निज्जर की हत्या का एक नया CCTV सामने आया था। इसमें कुछ हथियारबंद लोग निज्जर को गोलियां मारते दिख रहे हैं। कनाडा की न्यूज एजेंसी CBC की रिपोर्ट में इसे 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' बताया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो की कई सोर्स से पुष्टि की गई थी। इसमें बताया गया था कि वारदात में कुल 6 लोग शामिल थे। वहीं, आरोपी 2 वाहनों से फरार हुए थे।

रास्ता रोककर निज्जर को मारीं गोलियां
वीडियो में निज्जर को गुरुद्वारा की पार्किंग से कार लेकर बाहर निकलते दिखाया गया है। जैसे ही वह बाहर पहुंचने वाला होता है कि तभी एक सफेद कार उसके सामने आ जाती है। इसमें से दो लोग निकलकर निज्जर पर गोलियां दागना शुरू कर देते हैं।

दो गवाह घटना के समय पास के मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे। उन्होंने खुलासा किया कि वारदात के बाद सबसे पहले वे निज्जर की तरफ भागे थे। उन्होंने हमलावरों का पीछा करने की भी कोशिश की थी, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा।

18 जून 2023 को हुई थी निज्जर की हत्या
18 जून 2023 की शाम कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित गुरुद्वारा की पार्किंग में खालिस्तान टाइगर फोर्स के चीफ आतंकी हरदीप सिंह निज्जर पर दो युवकों ने फायरिंग कर दी थी। निज्जर की मौके पर ही मौत हो गई। निज्जर को भारत ने भगोड़ा घोषित कर रखा था और इस पर 10 लाख रुपए का इनाम भी था।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel