सुल्तानपुर: स्वच्छता अभियान पर पानी फेर रहा है सरकारी महाकमा

गंदगी एवं झाड़ियों की भरमार से जूझ रहे हैं ग्रामीण

सुल्तानपुर: स्वच्छता अभियान पर पानी फेर रहा है सरकारी महाकमा

सुल्तानपुर (स्वतंत्र प्रभात)। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान पर पानी की तरह पैसा बहाने के बाद भी कर्मचारियों की लापरवाही से स्वच्छता अभियान धरातल पर नहीं उतर पा रहा है। सरकारी कर्मचारी ही स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखाने पर तुले हुए हैं। यह मामला लम्भुआ विकासखंड क्षेत्र के मदनपुर पनियार ग्राम पंचायत का है जहां दो सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति के बाद भी गांव में सर्वत्र गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

ग्रामीणों का कहना है कि इस ग्राम पंचायत में करीब तीन हजार के आसपास आबादी है जिसमें दो प्राथमिक विद्यालय एक पंचायत घर एक खेल का मैदान एवं एक स्वास्थ्य केंद्र है जो सफाई न होने की दशा में अपने दशा पर आंसू बहा रहा है ग्रामीणों का आरोप है कि इस ग्राम पंचायत में दो सफाई कर्मचारी नियुक्त हैं जिसमें एक सफाई कर्मचारी आते हैं एक सफाई कर्मचारी ब्लॉक की अधिकारियों की सेवा में लगे रहते हैं जो कभी आते नहीं है जबकि उनकी तैनाती इसी ग्राम पंचायत में है। संबंधित विभाग के अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने से सफाई कर्मी अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं। सफाई कर्मियों के नहीं आने से गंदगी की भरमार हो गई है एवं गंभीर बीमारी फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि होली के महत्वपूर्ण त्योहार पर भी सफाई कर्मी द्वारा गांव में सफाई नहीं की गई। सफाई न होने की वजह से रास्तों एवं नालियों में बड़ी-बड़ी झाड़ियां उग आई हैं जिससे रास्ते में आने जाने वाले लोगों को दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है और आए दिन दुर्घटना भी होती रहती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel