स्वतंत्र प्रभात-गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर छापेमारी से स्कूल संचालकों में मचा हड़कंप

 

इम्तियाज़ अंसारी की रिपोर्ट 

सलेमपुर

 

देवरिया जिले के भलुअनी विकास खंड खुखुनदू क्षेत्र अंतर्गत गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर खण्ड शिक्षा अधिकारी भलुअनी प्रभात कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में बी आर सी से सह समन्वयक विनोद कुमार मिश्र नन्हे सिंह,

ज्ञान प्रकाश मिश्र एवं मदन मोहन मिश्र की टीम ने न्याय पंचायत खुखुनदू के अन्तर्गत शासन के निर्देशानुसार छपा मारकर एक दर्जन विद्यालयों की गहनता से जांच की जिसमें पांच गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर कार्यवाही करते हुवे तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया।

प्रभात कुमार श्रीवास्तव कि संयुक्त टीम ने एक दर्जन विद्यालयों की गहनता से जांच की जिसमें पांच गैर मान्यता प्राप्त अवैध रूप से चल रहे विद्यालयों को तत्काल बंद करने का हुक्म दिया ! जिन विद्यालयों को बंद कराया गया वह इमैनुअल मिशन स्कूल जैन मंदिर रोड खुखुंदू की कोई मान्यता नहीं थी,

मैमुननिशा पब्लिक स्कूल खुखुनदू की 6 से 8 तक की मान्यता नहीं, महात्मा गाँधी पब्लिक स्कूल थाना रोड़ खुखुनदू की 6 से 8 तक की मान्यता नहीं, चाणक्य पब्लिक स्कूल खुखुनदू की कोई मान्यता नहीं, जागृति पब्लिक स्कूल खुखुंदू की 6 से 8 की मान्यता नहीं, सहित आदि विद्यालयों का नाम शामिल है!

उपर्युक्त विद्यालयों के दर्शाई गई मान्यता ना होने के कारण उनका कक्षाओं में शिक्षण कार्य बंद करने का आदेश विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को प्राप्त कराया गया एवं भविष्य में कक्षा संचालित ना करने का निर्देश देते हुए ऐसा करने पर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए आवश्यक कार्यवाही करने का आदेश दिया गया।

गैर मान्यता प्राप्त चल रहे स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही की भनक लगते ही कई विद्यालयों के संचालक अपना विद्यालय बन्द कर समय से पहले ही फरार हो गये !

इस सम्बन्ध में खण्ड शिक्षाअधिकारी प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार यह अभियान अभी चलता रहेगा।

उन्होंने अभिभावकों से कहा कि आप सभी सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही अपने बच्चों का नामांकन करायें।

IMTIYAZ ANSARI
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment