स्वतंत्र प्रभात-गल्ला मंडी में जल्द खुलेगा तिलहन, दलहन खरीद केंद्रःसिंह

किसान दिवस में समस्यायें सुनते सीडीओ।
 

उरई (जालौन)

मुख्य विकास अधिकारी एसपी सिंह की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ। सर्वप्रथम पिछली बैठक के बिन्दुओं पर बिन्दुवार चर्चा की गई और अनुपालन आख्या की जानकारी किसानों को दी गई इसके बाद इनकी समस्याओं को सुना गया और उनके निस्तारण की विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये।


बैठक में उरई गल्ला मण्डी में दलहन, तिलहन के सरकारी क्रय केन्द्र खोले जाने की किसानों द्वारा मांग की गई। जिस पर उप निदेशक कृषि द्वारा कृषकों को अवगत कराया गया कि उप्र उपभोक्ता सहकारी संघ द्वारा सूचना दी गई है कि तीन चार दिन में गल्ला मण्डी में दलहन, तिलहन की सरकारी खरीद हेतु क्रय केन्द्र उनके द्वारा खोल दिया जायेगा और 30 जून 2018 तक दलहन, तिलहन की खरीद की जायेगी।

कृषकों को राजस्व ग्रामों में पात्रता के अनुसार एक ग्राम में एक जैविक खाद बनाने हेतु योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया जायेगा। जिसके अन्तर्गत 6 हजार रुपए का अनुदान सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा। किसान को पहले निर्धारित माप का गड्ढा कम्पलीट कराना होगा। तभी उसके खाते में 6 हजार रुपए अनुदान के रूप में डाला जायेगा। वर्तमान समय में नहरों का संचालन किया जा रहा है जिनके द्वारा तालाबों में पानी भरवाने का कार्य खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से कराया जा रहा है।

इसमे प्रधान भी अपनी अहम भूमिका निभायें और अपने ग्रामों के खाली तालाबों को पानी से भरवायें। जिससे पशुओं/जानवरों को पानी पीने की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। किसानों को नई-नई तकनीकी जानकारी देकर तथा उन्नतशील बीजों के द्वारा उत्पादन क्षमता बढ़ाकर किसानों की आय दोगुनी की जायेगी।

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक अनिल कुमार पाठक, जिला कृषि अधिकारी श्री राममिलन सिंह, अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई एसपी सिंह, राकेश वर्मा, डिप्टी आरएमओ विकास तिवारी तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी अधिशासी अभियन्ता विद्युत नलकूप के साथ ही भाकियू बलराम लम्बरदार, राजवीर सिंह जादौन सहित अनेकों किसान उपस्थित रहे।
 

 

SWATANTRA PRABHAT
0
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment