ओमान की मस्जिद में शिया मुस्लिमों का धार्मिक कार्यक्रम के दौरान गोलीबारी, 4 की मौत 

ओमान की मस्जिद में शिया मुस्लिमों का धार्मिक कार्यक्रम के दौरान गोलीबारी, 4 की मौत 

International Desk

ओमान में एक मस्जिद के पास हुई गोलीबारी में 4 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कई लोग घायल हुए हैं। मंगलवार सुबह ओमान की राजधानी मस्कट में वादी अल-कबीर मस्जिद के पास शूटिंग हुई। अलजजीरा के मुताबिक, मस्जिद में शियाओं से जुड़ा एक धार्मिक कार्यक्रम हो रहा था।

ओमान की पुलिस ने कहा है कि इलाके में सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। हमला किसने किया फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। सोशल मीडिया पर हमले से जुड़े कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। वीडियो के मुताबिक गोलीबारी शुरू होते ही मस्जिद में अफरा-तफरी मच गई। लोगों ने पास में मौजूद इमाम अली मस्जिद में पनाह ली।

शिया मुस्लिम मस्जिद में 'आशूरा' मना रहे थे 
ओमान में शिया मुस्लिम मंगलवार को 'आशूरा' मना रहे थे। इस दिन शिया 7वीं सदी में पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुस्सैन की युद्ध में हुई शहादत को याद करते हैं। कई शिया मुस्लिम इस दिन इराक में इमाम हुस्सैन की दरगाह पर जाते हैं। साथ ही वे व्रत भी रखते हैं। ओमान की 86% आबादी मुस्लिम है। इनमें 45% सुन्नी मुस्लिम और 45% इबादी मुस्लिम हैं। वहीं देश में 5% आबादी शियाओं की है।

PAK राजदूत घायल पाकिस्तानियों से मिले 
अलजजीरा के मुताबिक, हमले में कुछ पाकिस्तानी नागरिक भी घायल हुए हैं। पाकिस्तान के राजदूत ने अस्पताल पहुंचकर उनसे मुलाकात भी की। वहीं मस्कट में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। ओमान को मिडिल ईस्ट का बिचौलिया कहा जाता है। वह अक्सर तनाव की स्थिति में देशों के बीच संधि करवाने और संतुलन बनाए रखने का काम करता है। ओमान में क्राइम रेट बेहद कम है। यहां आमतौर पर इस तरह के हमले नहीं होते हैं।

हमले का फुटेज आया सामने
हमले का एक फुटेज सामने आया है, जिसमें गोलियों की आवाज के बीच इमाम अली मस्जिद के पास से लोगों को भागते हुए दिखाया गया है। फुटेज में एक आवाज 'या अल्लाह' और 'या हुसैन' सुनी जा सकती है। शिया इस सप्ताह आशूरा मना रहे हैं, जो शोक का वार्षिक दिन है। आशूरा, इमाम हुसैन की 7वीं शताब्दी के युद्धक्षेत्र में शहादत की याद में मनाया जाता है। पुलिस ने अपने बयान में कहा कि 'हालात को संभालने के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय और प्रक्रियाएं अपनाई गई हैं। अधिकारी घटना के आसपास साक्ष्य एकत्र कर रहे हैं और जांच जारी है।'

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।