किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने धरना प्रदर्शन कर नायब तहसीलदार को सौंपा 9 सुत्रीय ज्ञापन

किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने धरना प्रदर्शन कर नायब तहसीलदार को सौंपा 9 सुत्रीय ज्ञापन

महराजगंज/रायबरेली: तहसील क्षेत्र के महराजगंज बछरावां मार्ग पर सलेथू चौराहे के पास भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक ने रायबरेली रजबहा में क्षमता से कम पानी छोड़े जाने को लेकर विभाग के खिलाफ रोश व्यक्त करते हुए धरना प्रदर्शन किया। किसान यूनियन के पदाधिकारियों के धरने पर बैठने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए व आनन-फानन नायब तहसीलदार, कोतवाली प्रभारी बालेंदु गौतम समेत विद्युत विभाग के भी अधिकारी मौके पर पहुंचकर किसानों द्वारा नहर में पानी न आने की मांग को लेकर ज्ञापन प्राप्त किया। किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि धान की नर्सरी में पौध तैयार खड़ी है। नहरो में पानी न आने की वजह से लगभग 50 गांवों के किसानों  की 1000 एकड़ जमीन खाली पड़ी हुई है जिसमें धान की रोपाई होनी है।
 
आपको बता दे की भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी रायबरेली रजबहा में पानी न छोड़ें जाने को लेकर कई बार उच्च अधिकारियों से ज्ञापन के माध्यम से अपील कर चुके हैं। जब नहर में पानी नहीं छोड़ा गया तो यूनियन के पदाधिकारियों और क्षेत्रीय किसान आज मंगलवार को सुबह लगभग 8:00 बजे धरने पर बैठ गए किसान नेताओं ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से रायबरेली रजबहा से संबंधित सभी नहरों की हेड से टेल तक सफाई नहीं कराई गई। जिसकी वजह से किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सफाई की प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से प्रारंभ की जाए। रायबरेली रजबहा में प्रभाव से पानी पहुंचाया जाए यदि ऐसा नहीं हो पा रहा है तो राष्ट्रहित में नुकसान व किसानों का शोषण है।
 
किसान नेताओं ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर रायबरेली रजबहा से संबंध शोरा माइनर को शारदा सहायक नहर से जोड़ा जाए शोरा माइनर को शारदा सहायक नहर से जोड़ने हेतु अनुमानित लागत जो कि अधिशासी अभियंता द्वारा माप कर इस्टीमेट की धनराशि को प्रदर्शित कर उचित स्तर पर कार्यवाही हेतु शासन को प्रेषित करने की कृपा करें। इसके अलावा महराजगंज बछरावां रोड से सलेथू नारायनपुर लिंक मार्ग को लोक निर्माण विभाग के मानक के अनुसार निर्माण कार्य अति शीघ्र पूर्ण किया जाए और ग्राम सभा राघोपुर की विद्युत आपूर्ति जो की वर्तमान समय में ओसाह पावर हाउस से संचालित है ।उसे महराजगंज फीडर से जोड़ा जाए ।जिससे लो वोल्टेज की समस्या का निदान हो सके।
 
किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि घरेलू विद्युत आपूर्ति मीटर रीडिंग के अनुसार प्रति माह विद्युत बिल की रीडिंग निकाली जाए उससे विलंब की स्थिति में बिल की धनराशि में अनियमितता ना की जाए। किसान नेताओं ने मांग की है कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 18 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए। शासन के चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार 300 यूनिट घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को फ्री विद्युत आपूर्ति की जाए उक्त नौ बिंदुओं पर अस्थाई अविलंब समाधान कर समस्याओं का निस्तारण किया जाए यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो अंनसन आमरण, अनशन रोड जाम हेतु संगठन प्रतिबद्ध रहेगा जिसकी संपूर्ण जिम्मेवारी शासन प्रशासन की होगी। किसानों ने मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार को 9 सूत्रीय ज्ञापन शौप कर अविलंब कार्यवाही की मांग की है। इस मौके पर कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष प्रदीप कुमार चौधरी, दीपू तिवारी, मोनू तिवारी, इसरार अहमद, राम नरेश गौड़, श्रीनाथ प्रधान, लवकुश सिंह, संतोष चौधरी, राजेश यादव, कुंवर बहादुर सिंह समेत सैकड़ो किसानों ने प्रदर्शन में भाग लिया।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।