पोखरा माइनर में एक से पानी न आने पर किसानों ने खोला मोर्चा

माइनर में पानी न आने से सैकड़ो किसान धान की रोपाई से वंचित

पोखरा माइनर में एक से पानी न आने पर किसानों ने खोला मोर्चा

आक्रोशित किसानों ने किया सिंचाई विभाग के खिलाफ प्रदर्शन,लगाए मुर्दाबाद के नारे

शिवगढ़,रायबरेली। सिंचाई विभाग शारदा सहायक हैदरगढ़ खण्ड 28 से निकली पोखरा माइनर में एक साल से पानी न आने से सैकड़ों किसान धान की रोपाई से वंचित है जिसको लेकर किसानों में सिंचाई विभाग के प्रति गहरा रोष व्याप्त है। आक्रोषित किसानों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से खफा किसानों ने क्षेत्र के दहिगवां ग्राम पंचायत में सिंचाई विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए सिंचाई मुर्दाबाद के नारे लगाए तथा 48 घण्टे के अन्दर हेड़ से टेल तक पानी न पहुंचने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
 
प्रदर्शन कर रहे कृषक आशीष सिंह राठौर, हिमांशु वाजपेई, निसार अहमद, रामकंठ सिंह, सहज राम लोधी, रामनरेश लोधी, लवकुश, अतीक हुसैन आदि दर्जनों किसानों ने बताया कि पिछले वर्ष पोखरा माइनर की सफाई न होने से एक साल से माइनर में पानी नहीं आ रहा है। माइनर में पानी की जगह बड़ी - बड़ी झाडे़ं खड़ी हुई है।
 
किसानों ने बताया कि माइनर की सफाई के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कई बार शिकायत की गई किन्तु नतीजा शून्य रहा, पिछले एक साल से सिंचाई विभाग बजट न होने का रोना रो रहा है। किसान मरे, चाहे जिएं, सिंचाई विभाग को किसानों की पीड़ा से कोई वास्ता नहीं है। किसानों ने बताया कि दहिगवां ग्राम पंचायत में सिंचाई का मुख्य साधन माइनर है माइनर में पानी न आने से सैकड़ो किसान धान की रोपाई से वंचित है, यदि 48 घण्टे के अन्दर माइनर की सफाई कराकर पानी नहीं छोड़ा गया तो किसान सड़कों पर उतरकर सिंचाई विभाग के खिलाफ आंदोलन करेंगे।
 
क्या कहते हैं जिम्मेदार...
पोखरा माइनर की कुल लम्बाई 6 किमी. से अधिक है बजट न होने के चलते पिछले वर्ष 2023-24 में फुल लेंथ माइनर की सफाई नहीं हो पाई थी सिर्फ 4.5 किमी.में ही सफाई कराई गई थी। माइनर के हेड़ में सिल्ट जमा हो गई थी इसलिए जेसीबी से 1500 मी. माइनर की सफाई करा दी गई है। हेड़ से टेल तक पानी पहुंचाना सिंचाई विभाग की प्राथमिकता है। श्रमिक डालकर झाड़ियों की सफाई कराई जाएगी। 
सुभाष सोनकर 
जेई सिंचाई विभाग शारदा सहायक हैदरगढ़ खण्ड 28
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।