कृषि, शिक्षा, रोजगार को पर्याप्त अवसर पैदा करने वाला बजट: राधेश्याम कमलापुरी 

कृषि, शिक्षा, रोजगार को पर्याप्त अवसर पैदा करने वाला बजट: राधेश्याम कमलापुरी 

बस्ती। भाजपा किसान मोर्चा गोरखपुर क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष व अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल प्रदेश संगठन मंत्री राधेश्याम कमलापुरी ने मोदी सरकार 3 के इस बजट में कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में सभी के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए 9 प्राथमिकताओं पर निरंतर प्रयास करने की है। कृषि में उत्पादकता और लचील, रोजगार और कौशल समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएँ, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा- बुनियादी ढांचा, नवाचार, अनुसंधान और विकास, अगली पीढ़ी के सुधार को ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया है। 
 
कमलापुरी ने कहा कि कृषि, शिक्षा और रोजगार क्षेत्र को अकेले 3 लाख करोड़ का बजट मिलना इस बात को दर्शाता है की कृषि, शिक्षा और रोजगार क्षेत्र को विशेष वरीयता में रखा गया है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने से जहां खेतों को रसायन मुक्त करते हुए उर्वरा शक्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही दलहन और तिलहन के लिए विशेष योजना से इनके बढ़ते दामों को कम करने और उपलब्धता बढ़ाने में मजबूती मिलेगी।
 
 जिस प्रकार सब्जी उत्पादन और सप्लाई चैन क्लस्टर बनाया जाना तय किया गया है अगर इसका विशेष ध्यान रखते हुए उन क्षेत्रों के किसानों से जो उत्पादन तो कर लेते हैं पर बाजार न मिलने के कारण उनका सही मूल्य नही मिल पाता ऐसे में उनको यदि बाजार उपलब्ध करा दिया जाए तो किसानों का हौसला बढ़ेगा साथ ही उनकी आय भी बढ़ेगी।
 
एमएसएमई के ऋण जोखिमों की पूलिंग के आधार पर संचालन से लाभ मिलेगा क्योंकि जहां उद्यमी जोखिम पाल कर कारोबार तो करना चाहता है पर बैंक जोखिम नही लेना चाहते ऐसे में बैंक ऋण देने से बहुत कतराते हैं ऐसे में गारंटी कवर की पृथक स्व-वित्त गारंटी निधि का लाभ रोजगार बढ़ाने में मदद कर सकता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।