बेसिक शिक्षा विभाग की इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की कार्यशाला 30 जुलाई से :- अश्वनी जैन

बेसिक शिक्षा विभाग की इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की कार्यशाला 30 जुलाई से :- अश्वनी जैन

फिरोजाबाद:-
 
भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा सत्र 2024-2025 के इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की पोर्टल की साइट विद्यार्थियों के नामांकन के लिए खुल चुकी है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी फिरोजाबाद आशीष कुमार पाण्डेय ने इंस्पायर अवार्ड मानक योजना की कार्यशालाओं का ब्लॉकवार कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसमें कार्यशाला 30 जुलाई से 10 अगस्त तक रखी गई है।
 
जिसमें 30 जुलाई को एका, 31 जुलाई को अरांव, नगर क्षेत्र फिरोजाबाद एवं शिकोहाबाद, 07 अगस्त को फिरोजाबाद एवं जसराना, 08 अगस्त को खैरगढ़ और शिकोहाबाद, 09 अगस्त को मदनपुर एवं नारखी और 10 अगस्त को टूण्डला का आयोजन ब्लॉक संसाधन केन्द्र, फिरोजाबाद पर 3:30 बजे तक किया जाएगा।
 
अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इन्सपायर अवार्ड मानक योजना में नामांकन के लिए किसी भी बोर्ड के विद्यालय अपनी इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पोर्टल पर अपनी स्कूल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। इसमें अपने स्कूल के कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों के अधिकतम पाँच उत्कृष्ट नवाचारी विचारों को अपलोड कर सकते हैं। नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों के नाम पर बैंक का खाता होना चाहिए।
 
विचार में लगभग 150 शब्दों की सिनॉप्सिस और पेज पर बनाई गई मॉडल की तस्वीर होनी चाहिए। उन्होंने जनपद के समस्त बोर्ड के विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से अपील की है कि वे अपने विद्यालय के सर्वश्रेष्ठ पाँच आइडियाज के नामांकन अवश्य कराकर विद्यार्थियों के वैज्ञानिक दृष्टिकोण में वृद्धि करें।
 
प्रथम स्तर पर जनपद स्तर की प्रदर्शनी के लिए चयन होने पर प्रत्येक विद्यार्थी को 10 हजार रुपये की धनराशि उस विद्यार्थी के खाते में भारत सरकार द्वारा भेजी जाती है। इस धनराशि के उपयोग से चयनित विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट को बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन प्रथम स्तर पर करेंगे। इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पोर्टल पर नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2024 है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता