अगस्त माह में 75 प्रतिशत हुई बारिश, वैज्ञानिक बोले, 2 सितंबर तक सक्रिय रहेगा मानसून

 अगस्त माह में 75 प्रतिशत हुई बारिश, वैज्ञानिक बोले, 2 सितंबर तक सक्रिय रहेगा मानसून

अयोध्या। जिले में मंगलवार से ही काले घने बादल छाए हुए है। जिले के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। इससे तीन दिनों से उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों को राहत जरूर मिली है। बारिश से जहां धान और गन्ने की फसल के लिए संजीवनी साबित हो रही है, वही कद्दू वर्गीय सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए मुसीबत भरी बारिश हो रही रही है।
मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों में जिले में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश की संभावना वैज्ञानिकों ने व्यक्त की है। अगस्त महीने में तय आंकड़ों से करीब 75 प्रतिशत बारिश अब तक हो चुकी है। 2 सितंबर तक यथा स्थित बनी रहेगी।
आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के मौसम वेधशाला से मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून चल रही तेज हवाओं के चलते सक्रिय है। हालांकि यह मानसून कमजोर भी है इसके चलते टुकड़ों में बारिश हो रही है। 
बीते जुलाई माह की तुलना में अगस्त में बारिश अच्छी हुई है। अगस्त में 262.9 मिमी बारिश के स्थान पर करीब 75 प्रतिशत बारिश अब तक हो चुकी है। जुलाई में 292.4 मिमी की तुलना में 179.4 मिमी बारिश ही रिकॉर्ड की गई थी।
कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सीता राम मिश्र ने बताया - आगामी 24 घंटों में जिले में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। 2 सितंबर तक इसी प्रकार बारिश होगी। मानसून की सक्रियता के चलते आगामी सात दिनों में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे है।
सब्जी विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ आस्तिक झा ने बताया, कि इस समय जो किसान बैगन और मिर्चा का पौधा रोपण कर चुके हैं, अगर पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। टुकड़ों हो रही बारिश से कोई बड़ा नुकसान किसानों का नहीं होगा। यादि लगातार बारिश होती हैं और पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होती तो पानी लगने के साथ पौधों में रोग लगने की सम्भावना बढ़ जाती है। पौधों की सुरक्षा के लिए किसानों को बराबर देखरेख करने की जरूरत है, ताकि जल भराव की स्थिति खेत में ना हो।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता