जिलाधिकारी के नेतृत्व में ऑपरेशन त्रिनेत्र की हुई बैठक

इस योजना के लागू होने से नागरिकों को मौसम संबंधी जानकारी महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी के नेतृत्व में ऑपरेशन त्रिनेत्र की हुई बैठक

फ़िरोज़ाबाद- जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में ऑपरेशन त्रिनेत्र के सम्बंध में बैठक का आयोजन किया गया, जिसके तहत पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम/ लाउड स्पीकर लगाने की व्यवस्था है। जिलाधिकारी ने कहा कि हर ग्राम पंचायत में सीसीटीवी कैमरे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाए, उन्होंने कहा कि छोटे ग्राम पंचायतो में तीन से पांच कैमरे और बड़े ग्राम पंचायतो में तकरीबन 12 कैमरे लगाए जाएं, इन कैमरों को इंटरनेट से कनेक्ट किया जाए, साथ ही इन्हें सोलर लाइटों से जोड़ा जाए, जिससे इन्हें विद्युत की निर्बाध आपूर्ति होती रहे, समस्त खंड विकास अधिकारी, एस0एच0ओ0 के साथ मिलकर लोकेशन का चयन कर ले, इन लोकेशनों में मुख्यतः पंचायत भवन, चौराहा, गांव का प्रवेश और निकासी द्वार, बड़ी गौशालाएं जिनकी क्षमता 50 से अधिक आवश्यक हो वहां पर कैमरे ओर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाये।
 
 जैसा कि ज्ञात है कि इसके तहत इस योजना के लागू होने से मौसम संबंधी सूचना तथा चेतावनी जन सामान्य तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी, महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में एवं उन्हें सशक्त बनाने में, पंचायत के संसाधनों के क्षय को रोकने में सहायक होगा, आपात स्थिति में तुरंत सहायता प्रदान करने में उपयुक्त लाभार्थियों की पहचान करने में, स्वच्छता अभियान के कार्यान्वयन में आने वाली विसंगतियों की पहचान हेतु, लोगों को जागरूक बनाने में सहायता मिलेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में कैमरों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना चाहिए, जिससे किसी परिसंपत्ति की हानि की दशा में सटीक फोटो प्राप्त हो सके।
 
वास्तव में शासन का उद्देश्य है कि जन सामान्य का जीवन स्तर ऊपर उठे, जनता को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हो सके, गांव में स्वच्छता एवं महिला सुरक्षा मजबूत हो सके। गोरखपुर जैसे जनपदों में इस योजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वयन भी किया जा रहा है। इसी तरह से फ़िरोज़ाबाद जनपद में भी इस योजना को शीघ्र ही संचालित किया जाएगा, जिससे प्रशासन का लोक कल्याणकारी रूप उभर कर सामने आ सके। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य, एसपी सिटी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित आदि रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता