भारत सरकार, क़ृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन वनस्पती संरक्षण

भारत सरकार, क़ृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन वनस्पती संरक्षण

बस्ती। बस्ती से भारत सरकार, क़ृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन वनस्पती संरक्षण, संगरोध एवं संग्रह निदेशालय के तत्वाधान में  जैविक भवन, गोरखपुर में आई पी एम पर दो दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम (खरीफ 2024-25)   का शुभारंभ दिनांक 30.08.24 को किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन क़ृषि रक्षा अधिकारी (बस्ती ) श्री रतन शंकर ओझा एवं विशिष्ट अतिथि श्री हरेंद्र प्रसाद, उप संभागीय क़ृषि प्रसार अधिकारी द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया ।
 
कार्यक्रम के तकनिकी सत्र की शुरआत केंद्र के प्रभारी अधिकारी श्री राजेंद्र कुमार द्वारा आई पी एम पर संछिप्त टिपन्नी द्वारा किया गया एवं उन्होंने मित्र कीट व शत्रु कीट के पहचान एवं उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला. इस सन्दर्भ में केंद्र के वैज्ञानिक कुमारी जयंती ने कीटनाशकों का मनुष्य पर होने वाले दुशप्रभाव के विषय में जानकारी दी. केंद्र के वैज्ञानिक सुश्री श्वेता श्री ने ट्राईकोडर्मा के उत्पादन एवं इसके प्रयोग के विषय में विस्तृत जानकारी दी. फसलों में लगने वाले उकठा, जड़ सडन आदि रोगों एवं उसके प्रबंधन पर व्याख्यान दिया।
 
इस कार्यक्रम के दौरान वैज्ञानिक श्री रत्नेश मिश्रा व श्री जटा शंकर पाण्डेय ने क़ृषि पारास्थितकी तंत्र के विषय में बताया साथ ही साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों व कीटनाशक डीलरों एवं प्रगीतिशील किसान के साथ धान के खेतो में जाकर मित्र एवं शत्रु कीटो की पहचान करवाई. केंद्र के वैज्ञानिक श्री मोनल कुमार सिंह ने आई पी एम एवं इसके घटकों के महत्त्व पर प्रकाश डाला एवं विभिन्न कीटों से होने वाले नुकसान एवं उसके प्रबंधन पर चर्चा की व भारत सरकार के एनपीएसएस ऐप के बारे में जानकारी दी .केंद्र के वैज्ञानिक श्री जटा शंकर पाण्डेय व वरिष्ठ तकनिकी अधिकारी श्रीमती पूनम वर्मा ने केंद्र द्वारा उत्पादित विभिन्न जैव करकों के विषय में विस्तृत जानकारी दी.इस दौरान केंद्र के अन्य कर्मचारीगण , जय प्रकाश सिंह, अजय प्रकाश उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता