त्योहारों पर मिलावट की मार, खाद्य सुरक्षा विभाग ने दस सैंपल जांच को भेजे

शहर से गांव तक खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमें कार्यवाही में जुटी

त्योहारों पर मिलावट की मार, खाद्य सुरक्षा विभाग ने दस सैंपल जांच को भेजे

मथुरा। त्योहारों पर महंगाई ही नहीं लोग मिलावट की मार से भी बेजार है। पैसे खर्च करने के बाद भी सही खाद्य वस्तु मिल नहीं पा रही है। दूसरी जिलाधिकारी ने सख्ती दिखाई है जिसके बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीमें लगातार कार्यवाही में जुटी हैं। मिलावटखोरी का आलम यह है कि वृत्त के सामान भी इससे अछूते नहीं हैं। सहायक आयुक्त (खाद्य) खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन धीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि  नवरात्र एवं अन्य पर्वाे के अवसर पर मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थों के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम विशेषकर कुट्टू का आटा, सिंघाडे़ का आटा, सूखे मेवे, मूंगफली, साबूदाना, रामदाना व अन्य फलाहार आदि की बिक्री पर रोकथाम कि लिए की गयी प्रवर्तन कार्यवाही के तहत विभिन्न प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करते हुए नमूने संग्रहित किये गये।

अमर कॉलोनी गोवर्धन रोड से साबूदाना के दो नमूने, राधा वैली कॉलोनी से घी का एक नमूना, बसंत विहार कॉलोनी गोवर्धन चौराहे से पनीर का एक नमूना, धोली प्याऊ से सरसों के तेल का एक नमूना, सरायशाही कोसीकला से सरसों के तेल का एक नमूना, साबूदाने के दो नमूने, मुनक्का का एक नमूना और थाना रोड कोसीकला से कुट्टू के आटे का एक नमूना नियमानुसार संग्रहित किया गया।

इस प्रकार कुल 10 नमूने संग्रहित कर विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला भेजे गये हैं। रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत अग्रिम विधिक कार्यवाही की जाएगी। खाद्य सचल दल में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ज्ञान पाल सिंह के नेतृत्व में जनपद के समस्त खाद्य सुरक्षा अधिकारी सम्मिलित रहे।
                             

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।