डीएपी के साथ नैनो डीएपी नहीं चाहिए तो सल्फर जिंक थमा रहे

एक स्थान पर डीएम को डीएपी के स्टॉक में मिली गड़बड़ी

डीएपी के साथ नैनो डीएपी नहीं चाहिए तो सल्फर जिंक थमा रहे

जिलाधिकारी ने किया डीएपी स्टॉक केन्द्रों का निरीक्षण

मथुरा। जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह डीएपी के स्टॉक सेंटरों का निरीक्षण किया। डीएम ने सौख रोड मथुरा पर स्थापित निजी उर्वरक बिक्री केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। डीएम ने मैसर्स राजपूत खाद भण्डार उसफार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय दिनेश कुमार फर्म स्वामी उपस्थित पाये गये। फर्म स्वामी से पीओएस मशीन के स्टॉक का मिलान भौतिक रूप से उपलब्ध उर्वरक स्टॉक का निरीक्षण किया गया। पीओएस मशीन की पर्ची एवं भौतिक रूप से स्टॉक में भिन्नता पाई गई। फर्म स्वामी द्वारा डीएपी, यूरिया स्टॉक को विक्रय किया गया है, परन्तु कैशमीमों नहीं दी गई।

जिलाधिकारी द्वारा फर्म स्वामी से डीएपी विक्रय के संबंध में जानकारी की गई तो फर्म स्वामी द्वारा बताया गया कि डीएपी के पांच बैग के साथ दो नैनो डीएपी यदि कृषक नैनी डीएपी नहीं लेता है तो सल्फर व जिंक आदि डीएपी के साथ विक्रय किया जा रहा है। फर्म स्वामी द्वारा उर्वरक विक्रय की कैशमेमो निर्गत न करने, भौतिक स्टॉक में भिन्नता पाये जाने एवं डी०ए०पी० के साथ सल्फर आदि अन्य अप्रचलित उर्वरक टैग किये जाने के कारण फर्म का उर्वरक प्राधिकार पत्र निलम्बित करने के निर्देश जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिये गये और जिला कृषि अधिकारी, मथुरा द्वारा उर्वरक प्राधिकार पत्र निलम्बित किया गया।

मैसर्स लाल सिंह खाद बीज भंडार, पाली खेडा, सौंख रोड, मथुरा का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में खाद उर्वरक की उपलब्धता और नियमानुसार वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के दृष्टिगत सभी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों के साथ साथ अन्य मजिस्ट्रेटों को भी निरीक्षण के लिए निर्देशित किया गया है, जो स्थानीय स्तर पर संचालित दुकानों का भ्रमण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक स्तर से किसानों की सुविधा के दृष्टिगत खाद उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के साथ साथ मिलावटी खाद की बिक्री और ओवररेटेड के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के लिए दुकानों पर औचक निरीक्षण की कार्रवाई कराई जा रही है।


जिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि उर्वरकों का स्टॉक न किया जाए, जितने की जरूरत हो उतना ही लें और अन्य किसान को लेने दें। जनपद में खाद, बीज, डीएपी, यूरिया, रासायनिक खाद आदि की कोई कमी नहीं है। सभी को पर्याप्त मात्रा में उक्त सामग्री उपलब्ध कराई जा रही, जहां से शिकायत प्राप्त हो रही हैं उन पर जांच कर आवश्यक कार्यवाही भी की जा रही है। निरीक्षण में जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार मौजदू रहे।


About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।