आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराने के लिये जिला प्रशासन कटिबद्ध-जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराना होगी प्राथमिकता  -डीईओ
 
आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराने के लिये जिला प्रशासन कटिबद्ध-जिला निर्वाचन अधिकारी
 

-निर्वाचन के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का कराया जाए अक्षरसः अनुपालन-डीएम

-15 जनवरी 2022 तक रैली, जनसभा, रोड शो, पद यात्रा रहेगा प्रतिबन्धित

महोबा । 

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा आज उत्तर प्रदेश में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की घोषणा के उपरान्त शनिवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने एसपी सुधा सिंह की उपस्थिति में निर्वाचन सम्बन्धी समस्त प्रभारी अधिकारियों तथा आरओ/एआरओ आदि के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

        इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद महोबा में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को पूरी तरह से पारदर्शी, निष्पक्ष व स्वतंत्र तरीके से सम्पन्न कराने के लिये प्रशासन कटिबद्ध है।यह भी कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के साथ ही कोविड महामारी से लोगों को सुरक्षित रखना भी हमारी जिम्मेदारी है।उन्होने कहा कि जिलें में निर्वाचन को लेकर जारी आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराया जाएगा।

किसी भी स्तर पर शिथिलता व लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों पर कड़ी कार्रवाही अमल में लायी जाएगी।उन्होने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 15 जनवरी 2022 तक किसी भी तरह का रोड शो, रैली, साइकिल रैली, पद यात्रा आदि पर पूर्णतया रोक लगा दी गयी है। इस दौरान किसी भी राजनैतिक दल व किसी अन्य के द्वारा किसी प्रकार का रैली, रोड शो, जन सभा आदि कार्यक्रम नहीं किये जायेंगे। उन्होने कहा कि 15 जनवरी 2022 के बाद कोविड-19 की स्थिति के बाद निर्णय लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए स्वीप/ मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है।

जनपद के सभी वोटर्स से अपील है आगामी निर्वाचन में जरूर हिस्सा लें।जागरूकता के लिए प्रत्येक विधानसभा में एक-एक आदर्श बूथ बनाया जाएगा।उन्होने मीडिया बन्धुओ से भी अपील करते हुये कहा समाचार पत्रों व विभिन्न टी0वी0 चैनलों व सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करें।कहाकि जनपद में आदर्श आचार सहिंता लागू हो गई है।इसके बाद से ही कार्रवाई आरंभ हो गई। वाल राइटिंग, बैनर, पोस्टर आदि हटवाने का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। 

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराना होगी प्राथमिकता  -डीईओ

     जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 05 जनवरी 2022 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया, जिसमें वर्तमान में जिले में कुल 661057 मतदाता हैं, जिसमें 356649 पुरूष एवं 304382 महिला मतदाता हैं।जिले का जेंडर रेशियो 853 तथा ईपी रेशियो 65.55 प्रतिशत है।जिले में दो विधानसभा क्षेत्र हैं।491 कुल मतदान केंद्र तथा 787 कुल मतदेय स्थलों की संख्या है।जिले में 309 सर्विस मतदाता, 5827 दिव्यांग मतदाता, 10753 अस्सी वर्ष से ऊपर के मतदाता हैं।निर्वाचन को सकुशल व निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए 75 सेक्टर मजिस्ट्रेट्स तथा 11 जोनल मजिस्ट्रेट्स नियुक्त किये गए हैं।जिले के 414 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की जाएगी।निर्वाचन के दृष्टिगत 6 उड़नदस्ता टीम, 6 सर्विलांस टीम, 4 वीडियो निगरानी टीम, 2 वीडियो अवलोकन टीम तथा 1 एमसीएमसी पेड न्यूज टीम का गठन किया गया है।सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरी तैयारी की जा रही है।

यह भी बताया कि जिले में 25 जनवरी को निर्वाचन सम्बन्धी अधिसूचना जारी होगी।नाम निर्देशन दाखिल करने का अंतिम दिनांक 1 फरवरी रहेगा।कैंडिडेट्स नाम वापसी हेतु 4 फरवरी अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है।जिले में 20 फरवरी को मतदान संपन्न होगा तथा मतगणना हेतु 10 मार्च की तिथि निर्धारित की गयी है।उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी में लगाये शत प्रतिशत कार्मिकों का वैक्सीनेशन करा लिया गया है।उन्होंने सभी राजनैतिक दल प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि सरकारी सम्पत्ति यथा भवनों सहित अन्य सरकारी सम्पत्तियों पर किसी भी प्रकार का बैनर पोस्टर आदि न लगाएं यदि किसी द्वारा लगाया गया हो तो उसे स्वयं हटवा लें अन्यथा जिला प्रशासन के द्वारा हटवाये जाने पर सम्बन्धित को नोटिस भेजते हुये आने वाले व्यय की वसूली की जायेगी।

उन्होंने सभी एसडीएम व सीओ को सख्त निर्देश दिए हैं कि सम्बन्धित क्षेत्र में भ्रमण कर आदर्श आचार संहिता का अक्षरसः पालन कराएं।आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाही अमल में लायी जाए।उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गण ऐसा कोई कार्य न करें जिससे जनपद की छवि खराब हो।कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग सोच समझकर करें किसी भी प्रकार की पोस्ट जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करती हो उसे लाइक या अनलाइक कुछ भी न दें।उन्होंने कहा कि कोई भी सरकारी कार्मिक बिना उचित परमीशन के मुख्यालय न छोड़े।

     उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचन सम्बन्धी शिकायतों के निस्तारण हेतु जिला स्तर पर निर्वाचन कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका हेल्पलाइन 05281-298010 है।इसके अलावा निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नम्बर 1950 तथा सी-विजिल  एप्प के माध्यम से शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से सम्बंधित कोई शिकायत हो तो उक्त के माध्यम से जानकारी दी जा सकती है।

        देर शाम सम्पन्न हुई बैठक में सीडीओ डॉ हरिचरन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी आरएस वर्मा, सीएमओ डॉ सुधाकर पांडेय, एएसपी आर के गौतम, वरिष्ठ कोषाधिकारी अटलराज भास्कर, डीएसओ राजीव तिवारी, डीआईओ सतीश यादव सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार आदि मौजूद रहे।
 

FROM AROUND THE WEB