दहेज कुप्रथा हटाओ जन जागरूकता के लिए चलेगा अभियान

- मथुरा में होटल मैरिज होम पर बहु अपनाओ दहेज हटाओ के स्लोगन के पोस्टर लगेंगे 

दहेज कुप्रथा हटाओ जन जागरूकता के लिए चलेगा अभियान

मथुरा। दहेज को प्रथा को खत्म करने के लिए जैन जागरूक अभियान के तहत मैरिज होम होटल पर दहेज हटाओ स्लोगनों लिखे जाएंगे सलाहकार बोर्ड दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961 के बोर्ड की एक अहम मीटिंग राधा वैली स्थित सलाहकार बोर्ड के कैंप कार्यालय पर दहेज सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष नवीन सोनी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें दहेज उत्पीड़न से पीड़ित लोगो की मदद व उचित सलाह प्रदान करना एवं इसको कुप्रथा को दूर करने के लिए जन जागरूकता के लिए कार्यशाला और प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान दिया गया।
 
दहेज सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष नवीन सोनी ने बताया कि मीटिंग में दहेज प्रथा को रोकने के लिए स्कूल कॉलेज, छात्रावास में छात्र-छात्राओं को व आंगनबाड़ी केंन्द्रो में कार्यशालाओं का आयोजन कर जागरूकता व दहेज ना लेने व देने की शपथ दिलवाई जाएगी जनपद के समस्त मैरिज होम, बारात घरों में दहेज नहीं बहु अपनाओ – दहेज प्रथा का कलंक मिटाओ जैसे नारों का स्लोगन वाले पोस्टरो को लगाकर लोगों में जागरूकता का प्रयास किया जाएगा व इसी के साथ ही सलाहकार बोर्ड प्रत्येक थाने में स्थापित किए गए महिला ऊर्जा डेस्क,वन स्टॉप सेंटर, महिला थाना लाडली बहना सेना व शक्ति समितियां को जोड़कर दहेज कुप्रथा निवारण के लिए कार्य करेगी।
 
इस दौरान बोर्ड की वरिष्ठ सदस्य सुरभि शिवपुरी ने बताया कि सलाहकार बोर्ड धर्म गुरुओं भगवताचार्यो, कथा वक्ताओं से मिलकर उनके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में लोगों तक दहेज न देने व लेने की प्रथा को रोकने का संदेश दिया जाय जिससे समाज में जागरूकता आये। उन्होंने कहा दहेज उत्पीड़न से पीड़ित लोग उनके सलाहकार बोर्ड के कृष्णा नगर स्थित कार्यालय पर सूचित कर सकते हैं सूचना प्राप्त होने पर पीड़ित परिवारों की सलाहकार बोर्ड हर संभव मदद करने का प्रयास किया जायेगा। बैठक में विधि सलाहकार व बोर्ड के सदस्य सौरभ अग्रवाल एडवोकेट, बोर्ड की सदस्य सुरभि शिवपुरी, सदस्य स्वपना अरोड़ा, सदस्य विद्युयोत्मा सिंह आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'। सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'।
स्वंतत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel