हिरणपुर शमशान में माता शमशान काली की पूजा अर्चना आज 

हिरणपुर शमशान में माता शमशान काली की पूजा अर्चना आज 

हिरणपुर-  हिरणपुर के चारों और गांव घर बाजार बस्ती हटिया फुटबॉल मैदान के कुछ ही दूरी पर हिरणपुर तालझारी खेत नदी के किनारे माता शमशान काली का मंदिर स्थित है। इस शमशान में चारों और के शव मुर्दे इसके अगल-बगल दफनाये जाते हैं! यह बहुत ही जागृत काली है यहां चारों और के लोग पूजा करने आते हैं  मन से मन्नते मांगते हैं! मां की कृपा से मन्नत पूरी भी होती है।  शमशान काली माता का पूजा बहुत पूर्व से ही प्रचलित है होते आ रहीहै! पुराने युगों के लोगों को पूछने पर पता चलता है कि यह बहुत ही पुरानी परंपरा से आ रही है माता के पास उपवास रहकर मन्नते मांगी जाती है। बताया जाता है कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इसकी वार्षिक पूजा आज की जाएगी। इस जगह पर मंदिर बनाकर साधु वास करते हैं, और हर रोज पूजा अर्चना करते हैं। पंडित जी भी जाते हैं अपना वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ काली माता का पूजा अर्चना करते हैं। 
इस श्मशान काली माता की पूजा हर वर्ष की भांति विधिवत रूप से ठाकुर परिवार के लोग करते हैं। पूर्वजों से करते आ रहे हैं। यह पूजा होने के बाद ही चारों और के अगल-बगल के काली पूजा सभी मंदिर में होती है। माता शमशान काली का पूजा हिरणपुर बाजार सुंदरपुर कमल घाटी जबर दहा बंगाली पाड़ा नमोपाडा थाना का पीछे का टोला जितना भी माता का एरिया है सभी गांव में ढोल ढाक लेकर हर टोला के घर-घर में महिला पुरुष उपवास रहकर मांगन मांगने का  प्रथा हैं !सभी घर में माता शमशान काली का पूजा का माथे पर काली माता का घट  देखते ही अपने-अपने द्वार को तुरंत साफ सुथरा कर निप पोथ कर पैर हाथ धोकर श्रद्धा भाव से भक्ति मन से प्रणाम करते हैं। 
फिर अंत में श्मशान में जाकर माता की पूजा अर्चना की जाती है। आज मंगलवार को माता काली का पूजा गिरिराज विनय साधु का आयोजन है। 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel