हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत डीएम ने ग्रामीणों को दिए तिरंगे

-डीएम ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर पौष्टिक आहार की टोकरी भेंट की

 
हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत डीएम ने ग्रामीणों को दिए तिरंगे

-डीएम ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर पौष्टिक आहार की टोकरी भेंट की

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में पनवाड़ी ब्लॉक के पंचायत भवन में चौपाल का आयोजन किया गया।
चौपाल में जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों को कहा कि सभी लोग अपना आयुष्मान कार्ड तथा श्रम कार्ड अवश्य बनवा लें तथा श्रम कार्ड का निर्धारित समय पर रिन्यूअल अवश्य कराएं जिससे कि पात्र लोगों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उन्हें समय से प्राप्त होता रहे। उन्होंने किसानों से कहा कि आप सभी लोग प्राकृतिक खेती को अपनाएं तथा इसके साथ ही बागवानी, मत्स्य पालन,दुग्ध उत्पादन तथा मशरूम की खेती  पशुपालन तथा खेत तालाब योजना आदि को करते हुए अपने आय के साधनों को बढ़ाएं।

जिलाधिकारी ने इस संबंध में कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि वह किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी देते हुए किसानों के क्लस्टर बनाएं। उन्होंने ग्रामीणों को नशा से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि गुटखा पान मसाला तथा अन्य प्रकार के नशे का सेवन ना करें और इसमें खर्च होने वाली धनराशि को बचाकर अपने पुत्रियों एवं  बेटो के शिक्षा एवं स्वास्थ्य में खर्च करें। कार्यक्रम में उन्होंने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई के अंतर्गत उन्हें पौष्टिक आहार की टोकरी भेंट की।

          जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, श्रम विभाग, जिला पूर्ति अधिकारी एवं समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कल 05 अगस्त 2022 को कैंप आयोजित कर पात्र लाभार्थियों को उनके विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। उन्होंने पंचायत सचिव को निर्देश दिया कि ग्राम के लिए जो आवास आए हैं उनकी सूची ग्रामीणों के व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें, जिससे कि लोगों को जानकारी हो सके। चौपाल में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के संबंध में बताया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत ग्रामीणों को झंडे भी वितरित किये। चौपाल में अपर जिला अधिकारी नमामि गंगे जुबेर बैग सहित पी. डी. चित्रसेन सिंह एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।
 

   

FROM AROUND THE WEB