उप जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी दबंगों के चुंगल से नहीं मुक्त हो सका सार्वजनिक कुआं

उप जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी दबंगों के चुंगल से नहीं मुक्त हो सका सार्वजनिक कुआं

देश की धरोहर कहे जाने वाले जलाशय और कुआ आज बंद हो रहे हैं ऐसा ही एक मामला कन्नौज जनपद के थाना इंदरगढ़ क्षेत्र के उधिमपुर ग्राम सभा के जगतापुर गांव का है



कन्नौज /इंदरगढ़-

देश की धरोहर कहे जाने वाले जलाशय और कुआ आज बंद हो रहे हैं ऐसा ही एक मामला कन्नौज जनपद के थाना इंदरगढ़ क्षेत्र के उधिमपुर ग्राम सभा के जगतापुर गांव का है यहां पर बरसों पुराना एक कुआं था जिससे लोग अपनी प्यास बुझाते थे समय के बीतने के साथ ही और कुआं का सुंदरीकरण ना होने पर कुआं जजर होने लगा और फिर क्या था दबंगों ने कुआं को मिट्टी डालकर उसे पाटकर और उसके ऊपर चौतरा बनवा लिया । 

जब यह बात राष्ट्रीय मानवाधिकार सामाजिक संगठन के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार को पता चली तो उन्होंने उन लोगों से वह खोलने को कहा लेकिन उन्होंने मना कर दिया, इसके बाद जिला अध्यक्ष ने बृजेश कुमार ने लिखित में प्रार्थना पत्र देकर उप जिलाधिकारी तिर्वा को शिकायत की और तुरंत ही उप जिलाधिकारी तिर्वा ने आदेश इंदरगढ़ थाना प्रभारी को दिया कि कुआं को दबंगों से मुक्त कराया जाए। इंदरगढ़ थाना प्रभारी राजकुमार ने मौके पर जाकर कुआं खोलने को कहा लेकिन दबंगों ने कुछ दिन की मोहलत मांगी कि हम कुआं खोल देंगे।

लेकिन दबंगों को वर्तमान प्रधान का संरक्षण  होने की वजह से उन्होंने कुआं नहीं खोला, इसके बाद फिर उपजिलाधिकारी ने सख्त आदेश दिया जिसमें इंदरगढ़ थाना प्रभारी, बीडीओ हसेरन और राजस्व निरीक्षक की टीम को सम्मिलित करके कुआं को दबंगों से मुक्त और उसका सुंदरीकरण कराया जाए। दो बार आदेश के बाद भी कुआं दबंगों के चुंगल से नहीं मुक्त हो सका।

 क्षेत्रीय लोगों ने  जिलाधिकारी  राकेश कुमार मिश्र से न्याय की अपील की है की हमारी धरोहर कुआं को मुक्त कराकर उसका सुंदरीकरण  कराया जाए। वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार ने कहा है अगर जल्द ही प्रशासन ने कार्यवाही की तो वह अनशन करने को बाध्य होंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel